ब्रेकिंग न्यूज़
एलओसी के पास राजौरी में धमाका, सेना का एक अफसर शहीदपुलवामा आतंकी हमला: सहवाग का बड़ा ऐलान, कहा- शहीदों के बच्चों की पढ़ाई खर्च उठाने को तैयारपुलवामा कांड: महानायक अमिताभ ने चुप्पी तोड़ी, शहीदों को आर्थिक मदद करने का किया एलानपुलवामा हमला: राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न, 3 सूत्रीय प्रस्ताव पासकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि दो मार्च तक बढ़ाईरांची पहुंचा शहीद विजय का पार्थिव शरीर, शहीद की पत्नी और बेटे ने कहा- लेना चाहते हैं शहादत का बदलामध्य प्रदेश: शहीद अश्विनी का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा, अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जुटेशहीद संजय कुमार को अंतिम विदाई देने जुटे लाखों लोग, लोगों ने बरसाये फूल
जरूर पढ़े
यूजीसी-नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू, 8 जुलाई को होगी परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2018 2:37:03 PM
यूजीसी-नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू, 8 जुलाई को होगी परीक्षा

नई दिल्ली। यूजीसी-नेट (UGC NET) 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हो रही है। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है। आवेदन शुल्क का भुगतान 6 अप्रैल तक किया जा सकेगा। आवेदन में किसी तरह की गलती को सुधारने के लिए 25 अप्रैल से 1 मई तक का मौका दिया जाएगा। NET (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को होगा। नए नियम के मुताबिक नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) की परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं। नए पैटर्न के मुताबिक अब तीन पेपर की जगह केवल दो पेपर की परीक्षा होगी। JRF के लिए अधिकतम उम्र सीमा को भी 2 साल बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है।

 
JRF के लिए अब केवल दो पेपर की परीक्षा
जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होने वाली परीक्षा में पहला पेपर 100 अंकों का होगा जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। पहले पेपर के सभी प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे। इस टेस्ट का मकसद उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान अभिरुचि का निर्धारण करना है। सभी प्रश्न उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिये तैयार किए जाएंगे। दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. दूसरे पेपर के लिए भी सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। 
 
13 मई को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट
जो छात्र लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च तक कर सकते हैं। इस परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 19 NLU (नेशनल लॉ यूनविर्सिटी) में दाखिला मिलता है। CLAT परीक्षा का आयोजन 13 मई को किया जा रहा है। लॉ में ग्रैजुएट और पोस्ट-ग्रैजुएट, दोनों के लिए 200 अंकों की परीक्षा होगी। CLAT के लिए जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपए है। एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 3500 रुपए है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS