ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
यूजीसी-नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू, 8 जुलाई को होगी परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2018 2:37:03 PM
यूजीसी-नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू, 8 जुलाई को होगी परीक्षा

नई दिल्ली। यूजीसी-नेट (UGC NET) 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हो रही है। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है। आवेदन शुल्क का भुगतान 6 अप्रैल तक किया जा सकेगा। आवेदन में किसी तरह की गलती को सुधारने के लिए 25 अप्रैल से 1 मई तक का मौका दिया जाएगा। NET (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को होगा। नए नियम के मुताबिक नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) की परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं। नए पैटर्न के मुताबिक अब तीन पेपर की जगह केवल दो पेपर की परीक्षा होगी। JRF के लिए अधिकतम उम्र सीमा को भी 2 साल बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है।

 
JRF के लिए अब केवल दो पेपर की परीक्षा
जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होने वाली परीक्षा में पहला पेपर 100 अंकों का होगा जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। पहले पेपर के सभी प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे। इस टेस्ट का मकसद उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान अभिरुचि का निर्धारण करना है। सभी प्रश्न उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिये तैयार किए जाएंगे। दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. दूसरे पेपर के लिए भी सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। 
 
13 मई को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट
जो छात्र लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च तक कर सकते हैं। इस परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 19 NLU (नेशनल लॉ यूनविर्सिटी) में दाखिला मिलता है। CLAT परीक्षा का आयोजन 13 मई को किया जा रहा है। लॉ में ग्रैजुएट और पोस्ट-ग्रैजुएट, दोनों के लिए 200 अंकों की परीक्षा होगी। CLAT के लिए जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपए है। एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 3500 रुपए है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS