ब्रेकिंग न्यूज़
नहीं मिली एबुलेंस, पिता को कंधे पर ले जाना पड़ा बेटे का शव, जिला मजिस्ट्रेट ने लिया संज्ञान, मांगा स्पष्टीकरणपुलिसकर्मी ही शराबबंदी कानून की घज्जियां उड़ा रहे हैं, दिन में ली शपथ तो रात में नशे की हालत में गिरफ्तारबसपा में परिवारवाद का नया अध्यायमहिला फुटबॉल विश्व कप: अमेरिका क्वॉर्टरफाइनल में, फ्रांस से होगा सामनाविश्व कप: ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका, वार्नर 53 रन पर आउट, स्‍कोर 26 ओवर में 143 रनगढ़वा में भीषण सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से छह की मौत, 40 घायलपीएनबी घोटाला: हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की एंटीगुवा की नागरिकता होगी रद्द, जल्द लाया जाएगा भारतआपातकाल के 44 साल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- 'लोकतंत्र के लिए संघर्ष करनेवाले नायकों को सलाम'
जरूर पढ़े
CBSE बोर्ड परीक्षा में बच्चों का दिमाग और बॉडी रखना चाहते हैं फिट तो पैरेंट्स करें ये होमवर्क
By Deshwani | Publish Date: 4/3/2018 3:30:18 PM
CBSE बोर्ड परीक्षा में बच्चों का दिमाग और बॉडी रखना चाहते हैं फिट तो पैरेंट्स करें ये होमवर्क

नई दिल्ली। CBSE के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अभिभावक अपने बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान दें। डाइटीशियन के मुताबिक अगर खानपान को नजरअंदाज किया जाता है तो छात्रों की एकाग्रता में कमी आएगी। खानपान की वजह से जरूरत से ज्यादा या कम नींद आना, थकावट और यादाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं होने लगती है। दिन-रात तैयारी में जुटे छात्रों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट बहुत रहना जरूरी है। छात्र अगर फिट नहीं होंगे तो इसका असर उनकी तैयारियों पर होगा। इसलिए, परीक्षा के दौरान छात्रों को डाइट प्लान के हिसाब से खाना देना जरूरी है।

 

छात्रों के डाइट प्लान को लेकर हमने डाइटीशियन 'कनिका खन्ना' से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और विटामिन को शामिल करें। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए रोजाना फल और जूस का सेवन करें। इसके अलावा फास्ट फूड, चाय-कॉफी और वसा युक्त खाने से परहेज करें।

 

एकबार पेटभर खाने से बचें: एक बार में पेटभर खाने से सुस्ती आती है इसलिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाएं। सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है जिसमें बादाम और दही को शामिल करें। बादाम और दही खाने से यादाश्त मजबूत होती है। नियमित पढ़ाई के बीच लगातार पानी पीते रहें जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और शरीर से लगातार डिटॉक्सिकेशन होता रहेगा।

 

प्रोटीन और विटामिन का सेवन: नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और खाने में विटामिन-सी शामिल करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। विटामिन-बी से भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है और दिमाग एक्टिव रहता है। प्रोटीन और विटामिन के लिए खाने में दूध, जूस, भुना हुआ काजू या पिस्ता, उबला अंडा आदि ले सकते हैं। 

 

हरी सब्जियों को तरजीह दे: खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें जिससे आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे। हरी सब्जियों के सेवन से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं और हल्का महसूस करते हैं। खाने के दौरान नियमित रूप से सलाद और दही खाएं।

 

बादाम, अखरोट का सेवन: परीक्षा के दौरान बादाम, अखरोट, पिस्ता और सूरजमुखी का बीज खाने में जरूर शामिल करें। इन खाद्य पदार्थों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो दिमाग को एक्टिव रखता है। इन खाद्य पदार्थों में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जिससे आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे।

 

ज्यादा शुगर से पहरेज: ज्यादा शुगर खाने से परहेज करें क्योंकि, ज्यादा शुगर खाने से ज्यादा नींद आती है। शुगर की मात्रा बढ़ने से थकावट भी महसूस होने लगती है।

 

डाइटीशियन कनिका खन्ना ने कहा कि छात्रों को रात का खाना संयमित मात्रा में खाना चाहिए। रात के खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पचे। सोने से पहले एक ग्लास दूध जरूरी है। सुबह उठने के बाद 10-15 ध्यान और योग करने से यादाश्त मजबूत होती है। योग डिस्ट्रेस का सबसे कारगर तरीका है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS