ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
होली के रंग हटाने के शानदार घरेलू नुस्खे
By Deshwani | Publish Date: 1/3/2018 6:20:28 PM
होली के रंग हटाने के शानदार घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली । रंगों के त्योहार होली पर सभी खूब मस्ती करते हैं. एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर सभी खुशियां मनाते हैं। लेकिन केमिकल वाले रंग त्वचा और बालों के लिए हानिकारक होते हैं। जब तक आप होली खेल रहे होते हैं तब तक आपको बहुत मजा आता है लेकिन होली खत्म होने के बाद रंगों से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। केमिकल वाले रंगों का स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनके जरिए रंगों से छुटकारा पाना आसान हो जाता है. साथ ही इस तरीके से आपकी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

रंगों का असर नाखूनों पर सबसे ज्यादा पड़ता है. इसलिए होली खेलने से पहले नाखूनों को काट लें और उसपर वैसलीन लगा लें। वैसलीन लगा लेने के बाद आपके नाखूनों पर रंग का असर नहीं दिखेगा और आपके हाथ खराब नहीं दिखेंगे। हर किसी को केमिकल वाले कलर से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा रंग का इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें कोई रफ चीज ना मिली हो. सही रंगों का चुनाव कर स्किन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।
 
बेसन, नींबू और दूध का इस्तेमाल: रंग खेलने के बाद बारी आती है उसे छुड़ाने की. होली के रंगों को मिटाने में बेसन, नींबू और दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस्तेमाल करने के लिए तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। रंग खेल लेने के बाद इस पेस्ट को रंग वाली जगहों पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट के सूख जाने के बाद स्किन धो लें। स्किन पूरी तरह साफ हो जाएगी।
 
खीरे का रस: होली के रंगों को छुड़ाने में खीरे का रस बहुत असरदार होता है. खीरे के रस में गुलाब जल और एक चम्मच साइडर विनेगर को मिला कर लेप तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और कुछ देर के बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन पूरी तरह साफ हो जाएगी और होली का रंग गायब हो जाएगा। होली के बाद स्किन ड्राइ हो जाती है। ऐसे में यह अच्छे मॉइश्चराइजर की तरह भी काम करता है।
 
मूली का रस: होली के रंग को छुड़ाने में मूली का रस भी बहुत फायदेमंद होता है। इस्तेमाल करने के लिए मूली के रस में बेसन और दूध मिला लें। अच्छे से मिलाने पर गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा। बेसन की जगह पर मैदे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। होली खेलने के बाद चेहरे पर इस पेस्ट का इस्तेमाल करें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। स्किन भी साफ हो जाएगी और स्किन को जरूरी मॉइश्चराइजर भी मिल जाएगी।
 
दूध में कच्चे पपीते का पल्प: रंग को छुड़ाने के लिए दूध में कच्चे पपीते का पल्प मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पेस्ट को तैयार करने के लिए दूध में मुल्तानी मिट्टी और बादाल का तेल मिलाया जा सकता है. पेस्ट को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरे को धो लें।चेहरा पूरी तरह साफ हो जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS