ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है इलायची
By Deshwani | Publish Date: 15/2/2018 6:10:48 PM
बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है इलायची

हेल्थ। इलायची स्‍वास्‍थ के लिहाज से अच्‍छी मानी जाती है, हालांकि इसका सेवन आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन इसका प्रयोग करके कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। तीव्र सुगन्ध और स्वाद की वजह से इसका इस्तेमाल विभिन्न व्यंजनों में होता है। अरोमाथेरेपी में भी इलायची के तेल का प्रयोग किया जाता है। नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करने से स्वास्थ्य बेहतर बनता है। आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

• विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है।
 
• इन दिनों कम उम्र के लोगों में भी ब्लड प्रेशर की परेशानी देखने को मिल रही है, आप अगर इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन काली इलायची का सेवन करें। 
 
• इसमें कैंसर से लड़ने वाले ऐसे गुण मौजूद हैं, इसका सेवन करने से यह कैंसर सेल्स के विकास को रोकने का काम करती है।
 
• आप भी अगर किडनी से जुड़ी परेशान से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS