ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार कैबिनेट का फैसला : लड़कियों को जन्म से लेकर स्नातक तक मिलेगा समुचित लाभ व सुरक्षाशत्रुघ्‍न सिन्‍हा का सवाल, 'सर, नोटबंदी के 18 माह बाद भी एटीएम में पैसा नहीं है, यह क्‍या हो रहा है'पंजाब ने हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लियासुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस ने बुलाई विपक्ष की बैठकराज्यों के नाम मेनका का खत, रेप जैसी घटनाओं को रोकने के लिए दिए सुझावसीतामढ़ी रीगा चीनी मिल के मालिकों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंटप्रिंटिंग प्रेस में 24 घंटे चल रही नोटों की छपाई, कैश की समस्या होगी खत्मयूएस पहुंची कठुआ-उन्नाव रेप कांड मामला: भारतीय-अमरीकियों ने किया प्रदर्शन
जरूर पढ़े
सेन्ट्रल लाइब्रेरी में एक जनवरी को होगी फाउंडेशन कोर्स प्रवेश परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2017 3:22:46 PM
सेन्ट्रल लाइब्रेरी में एक जनवरी को होगी फाउंडेशन कोर्स प्रवेश परीक्षा

भोपाल, (हि.स.)। राजधानी भोपाल की सेंट्रल लाइब्रेरी में शुरू किए देश के एकलौते 'सिविल सर्विसेज स्किल डेवलपमेंट कोर्स' में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आगामी 1 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाले केवल 60 छात्रों को ही देश के अनोखे कोर्स में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा। प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से नि:शुल्क है। 21 वर्ष से कम उम्र का देश का कोई भी युवा इस प्रवेश में भाग लेने के लिए बिना किसी पूर्व रजिस्ट्रेशन के सोमवार, एक जनवरी को लाइब्रेरी आ सकता है । 

15 अगस्त 2017 को शुरू हुए विशेष कोर्स में युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने की बजाए उनकी ग्रूमिंग पर ध्यान दिया जाता है। उन्हें ग्लोबल ग्रेजुएट बनाने के लिए दुनिया भर की चीजों का एक्सपोजर दिया जाता है। पढऩे, लिखने और बोलने की क्षमता विकसित कराने के लिए उन्हें 100 से ज्यादा रोचक किताबें पढ़ाईं जाती हैं और लगभग प्रतिदिन बोलने और लिखने की एकसरसाइज कराई जाती है, साथ ही उनकी इंडिविजुयल्टी को उभारने के लिए कई स्तर की साइकोलोजिकल काउन्सलिन्ग की जाती है तथा हर स्टूडेंट के लिए इंडिविजुयाल लर्निंग स्ट्रेटजी बनाई जाती है । 

पूरे देश में सबसे कम शुल्क पर चलने वाले इस कोर्स को मशहूर लर्निंग कोच 'लक्ष्मी शरण मिश्रा' ने तैयार किया है। इस कोर्स के पहले बैच में देशभर से 60 स्टूडेंट्स का चयन किया गया था, जिनकी ट्रेनिंग आगामी 26 जनवरी को पूरी हो रही है। 26 जनवरी 2018 से फाउंडेशन कोर्स का दूसरा बैच शुरू किया जा रहा है, जिसमें एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आगामी 1 जनवरी को आयोजित हो रही है। एक घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में दिसंबर माह में स्थानीय अखबारों में प्रकाशित खबरों पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में सर्वाधिक अंक लेने वाले केवल 60 लोग ही आगामी फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS