ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
सेन्ट्रल लाइब्रेरी में एक जनवरी को होगी फाउंडेशन कोर्स प्रवेश परीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2017 3:22:46 PM
सेन्ट्रल लाइब्रेरी में एक जनवरी को होगी फाउंडेशन कोर्स प्रवेश परीक्षा

भोपाल, (हि.स.)। राजधानी भोपाल की सेंट्रल लाइब्रेरी में शुरू किए देश के एकलौते 'सिविल सर्विसेज स्किल डेवलपमेंट कोर्स' में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आगामी 1 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाले केवल 60 छात्रों को ही देश के अनोखे कोर्स में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा। प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से नि:शुल्क है। 21 वर्ष से कम उम्र का देश का कोई भी युवा इस प्रवेश में भाग लेने के लिए बिना किसी पूर्व रजिस्ट्रेशन के सोमवार, एक जनवरी को लाइब्रेरी आ सकता है । 

15 अगस्त 2017 को शुरू हुए विशेष कोर्स में युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने की बजाए उनकी ग्रूमिंग पर ध्यान दिया जाता है। उन्हें ग्लोबल ग्रेजुएट बनाने के लिए दुनिया भर की चीजों का एक्सपोजर दिया जाता है। पढऩे, लिखने और बोलने की क्षमता विकसित कराने के लिए उन्हें 100 से ज्यादा रोचक किताबें पढ़ाईं जाती हैं और लगभग प्रतिदिन बोलने और लिखने की एकसरसाइज कराई जाती है, साथ ही उनकी इंडिविजुयल्टी को उभारने के लिए कई स्तर की साइकोलोजिकल काउन्सलिन्ग की जाती है तथा हर स्टूडेंट के लिए इंडिविजुयाल लर्निंग स्ट्रेटजी बनाई जाती है । 

पूरे देश में सबसे कम शुल्क पर चलने वाले इस कोर्स को मशहूर लर्निंग कोच 'लक्ष्मी शरण मिश्रा' ने तैयार किया है। इस कोर्स के पहले बैच में देशभर से 60 स्टूडेंट्स का चयन किया गया था, जिनकी ट्रेनिंग आगामी 26 जनवरी को पूरी हो रही है। 26 जनवरी 2018 से फाउंडेशन कोर्स का दूसरा बैच शुरू किया जा रहा है, जिसमें एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आगामी 1 जनवरी को आयोजित हो रही है। एक घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में दिसंबर माह में स्थानीय अखबारों में प्रकाशित खबरों पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में सर्वाधिक अंक लेने वाले केवल 60 लोग ही आगामी फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS