ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
साल का पहला व अंतिम सुपरमून 3 दिसंबर को, सात गुना बड़ा दिखेगा चांद
By Deshwani | Publish Date: 30/11/2017 4:13:46 PM
साल का पहला व अंतिम सुपरमून 3 दिसंबर को, सात गुना बड़ा दिखेगा चांद

भोपाल, (हि.स.)। वर्ष 2017 को विदाई देने दिसंबर माह की अंतिम पूर्णिमा का चंद्रमा आगामी 3 दिसंबर को सुपरमून के रूप में आ रहा है। यह इस साल का पहला और अंतिम सुपरमून होगा। इस रात चंद्रमा आम पूर्णिमा की तुलना में 7 प्रतिशत बड़ा तथा 16 प्रतिशत ज्यादा चमकदार दिखेगा।

विज्ञान संचारक सारिका घारू ने गुरुवार को बताया कि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर अंडाकार पथ में परिक्रमा करता है इसकी औसत दूरी 382900 किमी होती है। किसी पूर्णिमा की रात जब पृथ्वी के केंद्र से चंद्रमा की दूरी 3लाख 60 हजार किमी से कम रह जाती है तो उसे सुपरमून कहा जाता है और जब यह दूरी 4 लाख 5 हजार किमी से दूर हो जाती है तो माइक्रोमून कहा जाता है। 

सारिका ने बताया कि माइक्रोमून की तुलना में 3 दिसंबर के मून का आकार 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत ज्यादा चमकीला दिखाई देगा। इस रात्रि के दौरान यह दूरी घटते हुये 357492 किमी रह जायेगी। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS