ब्रेकिंग न्यूज़
ओम बिड़ला निर्विरोध चुने गए लोकसभा अध्यक्ष, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाईट्रक पर लदी भारी मात्रा में अवैध विदेशी शराब बरामद, जांच में जुटी पुलिससड़क हादसा: पिकअप और डीसीएम की भीषण टक्कर में दस लोगों की मौत, कई घायलपौष्टिक और गुणकारी होता है केला, आप भी जानें इसके फायदेयोग दिवस: प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम, 21 जून को पीएम मोदी रांची में करेंगे योगप्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज होगी सर्वदलीय बैठक, ममता के बाद केजरीवाल, मायावती, नायडू ने किया किनाराप्रधानमंत्री मोदी और ममता ने राहुल गांधी को जन्मदिन पर दी हार्दिक शुभकामनाएं, कांग्रेस ने शेयर किया खास वीडियो
जरूर पढ़े
बदलते मौसम में बालों, त्वचा की ऐसे करें देखभाल
By Deshwani | Publish Date: 27/3/2017 1:35:40 PM
बदलते मौसम में बालों, त्वचा की ऐसे करें देखभाल

नई दिल्ली, (आईपीएन/आईएएनएस)। गर्मियों ने दस्तक दे दी है और बदलते मौसम में बालों और त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। पॉण्ड्स स्किन पैनल की सलाहकार और त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी का कहना है कि उमस, तापमान, प्रदूषण, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सामना और बदलती जीवनशैली जैसे कारकों से त्वचा प्रभावित होती है।

उन्होंने त्वचा की देखभाल संबंधी ये सुझाव दिए हैं: 

’ गर्मियों के मौसम में उमस और गर्मंी बढ़ने से चेहरा जल्द ही गंदा और बेजान हो जाता है, इसलिए अच्छी कंपनी का सौम्य फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए, एक्टीवेटेड कार्बन युक्त फेसवॉश चेहरे को गहराई से साफ कर देते हैं। स्क्रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

’ गर्मियों में हल्का आसानी से त्वचा में समा जाने वाले और नमी बरकरार रखने वाले मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर का सही टेक्सचर होना भी जरूरी है। 

’ क्रीम और त्वचा का रंग हल्का करने वाले इंग्रेडिएंट्स युक्त क्रीम भी लगाया जा सकते हैं। सनस्क्रीन और विटामिन ई से भरपूर क्रीम और त्वचा से दाग धब्बे हटाने वाले क्रीम उपयुक्त साबित हो सकते हैं। 

 

वहीं, ट्रेसमे के हेयर एक्सपर्ट डेनियल बॉयर ने बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं: 

’ गर्मी और उमस में बाल उलझे नजर आते हैं, स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरिन आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को हटा सकता है, वहीं समुद्र का नमकीन पानी आपके बालों की नमी चुरा सकता है, लेकिन अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल आपके बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकता है। 

’ हर भारतीय मौसम को ध्यान में रखते हुए उसके अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करें, जिससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। 

’ गर्मियों में चोटी और ऊंचा जूड़ा बनाएं, लेकिन अगर आप आप बालों की सही देखभाल करती हैं तो पूरे साल आप समुद्र तट के किनारे या कहीं घूमने जाने पर अपनी जुल्फों को खुला लहराने दे सकती हैं, बस आपको सही शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS