ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
स्वस्थ बालों के लिए खूब पीएं पानी: जावेद हबीब
By Deshwani | Publish Date: 26/2/2017 1:56:24 PM
स्वस्थ बालों के लिए खूब पीएं पानी: जावेद हबीब

नई दिल्ली, (आईपीएन/आईएएनएस)। लंबे, आकर्षक, चमकदार तथा चमकीले बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन शायद कुछ ही महिलाओं को पता होगा कि स्वास्थ्यवर्धक, संतुलित और उचित समय पर आहार लेने के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, सुबह-शाम एक गिलास ताजा दूध पीने तथा सुबह की सैर से आप अपने मनपसंद बाल प्राप्त कर सकती हैं। देश के प्रतिष्ठित केश विशेषज्ञ जावेद हबीब के अनुसार, चेहरे पर मुस्कान और हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है तथा जिंदादिल व्यक्तियों के बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाता है।

जावेद हबीब ने आईएएनएस से कहा कि आमतौर पर जनमानस में यह भ्रम पाया जाता है कि अच्छे शैम्पू, कंडीशनर तथा महंगे सैलून में बालों की देखभाल से बालों की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, जबकि अधिकांश लोग बालों के स्वास्थ्य के बारे में साधारण जानकारी भी नहीं रखते हैं।

उनका कहना है कि अच्छे उत्पाद तथा बालों की ट्रीटमेंट बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन इनके उपयोग मात्र से ही बालों की देखभाल का काम पूरा नहीं हो जाता, बालों की देखभाल स्पा, सैलून तथा उत्पादों के उपयोग से अधिक है। अपने बालों की प्राकृतिक तथा जरूरतों को समझने से बालों की सुंदरता को निखारने में काफी मदद मिलती है। जावेद हबीब ने आईएएनएस से कहा कि बालों के स्वास्थ्य में पानी की अहम भूमिका रहती है। यदि आप बालों पर पानी के नियम को सही दृष्टिकोण से समझ लें तो आपके बालों की आधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। इसका साधारण सा फार्मूला है कि बालों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए तथा बालों को धोने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे, ठंडे तथा स्वच्छ पानी का उपयोग कीजिए।

बच्चों, बूढ़ों तथा जवान सभी लोगों की बालों की समस्याएं लगभग एक जैसी ही होती हैं। बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अपने बालों की प्रकृति को समझना अत्यधिक आवश्यक है। आजकल युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह बालों का फैशन बहुत ज्यादा करते हैं और बालों की कतई परवाह नहीं करते या फिर गलत तरीके से बालों का उपचार करते हैं। हबीब मानते हैं कि बालों का फैशन कतई गलत नहीं है, लेकिन बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितना बालों का फैशन। बालों में आद्र्रता बनाए रखना तथा उन्हें उचित प्राकृति में रखना सबसे जरूरी होता है।

हबीब के मुताबिक, ज्यादातर युवाओं में यह गलत धारणा होती है कि प्रतिदिन कंडीशनकर तथा समय-समय पर स्पा ट्रीटमेंट से बालों की चमक बरकरार रहती है, जबकि वास्तविकता यह है कि बालों की प्रतिदिन कंडीशनिंग की जरूरत होती है। बालों की प्री-कंडीशनिंग भी बालों के स्वास्थ्य में मददगार साबित होती है। बालों की प्री-कंडीशनिंग के लिए धोने के 5 मिनट पहले बालों में तेल की मालिश कीजिए। बालों में मिश्रित तेल की बजाय बेसिक तेल का उपयोग कीजिए।

उन्होंने कहा कि बालों को सामान्य हेयर शैम्पू से ही धोइए तथा किसी भी अन्य प्रकार के महंगे शैम्पू की कतई जरूरत नहीं होती। बालों की नियमित तौर पर कटिंग करवाइए। सामान्यतः बालों की 8-10 हफ्ते के बाद कटिंग करवा लेनी चाहिए। बालों में किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थो का कतई उपयोग नहीं करना चाहिए। जावेद हबीब के अनुसार, शैम्पू और साबुन में कुछ रसायनिक पदार्थ होते हैं, इसीलिए इनका इस्तेमाल जरूरत के अनुसार ही करना चाहिए। अपनी खोपड़ी को अपने चेहरे की तरह साफ रखिए। साफ खोपड़ी से बालों के असमय सफेद होने तथा रूसी को रोका जा सकता है। यदि आपको बालों की रूसी के लिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू प्रयोग करना हो तो इसे सप्ताह में मात्र एक दिन ही कीजिए। बालों को स्वास्थ्यवर्धक बनाए रखना एक विज्ञान है। बालों से प्राकृतिक तरीके से उगने के लिए 6-8 सप्ताह बाद बालों की कटिंग कर देनी चाहिए, ताकि मृत तथा क्षतिग्रस्त बालों को हटाया जा सके।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS