ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
'शराब पीने से कम होता है डायबिटीज का खतराश'
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2017 6:49:07 PM
'शराब पीने से कम होता है डायबिटीज का खतराश'

 लंदन। सप्ताह में तीन से चार दिन सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है। 

इससे पहले कुछ रिसर्च में लगातार यह सुझाव दिया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है। दक्षिणी डेनमार्क की एक यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने शराब का सेवन के डायबिटीज पर होने वाले प्रभावों की जांच की और इसकी तुलना अन्य विशिष्ट पेय पदार्थों से भी की।
 
यह डेटा 18 या उससे अधिक आयु के करीब 70,551 डेनिश नागरिकों की एक आत्म-प्रतिवेदन प्रश्नावली सहित उनकी जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी पदार्थों पर आधारित है। इसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि थोड़ा बहुत शराब का सेवन करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा कम होता है। शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में हर सप्ताह 14 पेग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं महिलाओं में यह खतरा 58 प्रतिशत तक कम हो जाता है। डेटा में पाया गया कि सप्ताह में तीन-चार दिन शराब का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 27 प्रतिशत और महिलाओं में 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है। हर सप्ताह वाइन के सात या उससे अधिक पेग पीने वाले पुरुष और महिलाओं को, हर सप्ताह वाइन का एक पेग पीने वालों की तुलना में, डायबिटीज होने का खतरा 25-30 प्रतिशत तक कम होता है। हर सप्ताह एक से छह बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा पुरुषों में 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है, वहीं इसका महिलाओं पर कोई असर नहीं पड़ता।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS