ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
दूल्हे के लिए भी जरूरी त्वचा की देखभाल
By Deshwani | Publish Date: 22/1/2017 12:12:27 PM
दूल्हे के लिए भी जरूरी त्वचा की देखभाल

नई दिल्ली, (आईपीएन/आईएएनएस)। शादी के दिन सिर्फ दुल्हन ही नहीं बल्कि दूल्हा भी मेहमानों के आकर्षण का केंद्र होता है, इसलिए उन्हें भी अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। 

कैडल स्किन क्लीनिक के त्वचा विशेषज्ञ विवेक मेहता पुलस्त्य ने भावी दूल्हों को अपनी त्वचा चमकदार बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं। 

- साबुन से चेहरा धुलने से त्वचा रूखी हो सकती है और एक्जिमा भी हो सकता है। इसलिए, सौम्य फेसवॉश से चेहरा धुलें। बेसन, दही का फेसपैक चेहरा धुलने के लिए सबसे बेहतर हैं। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। 

- त्वचा के लिए क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग बेहद जरूरी है। मुंहासों से बचने के लिए रोज चेहरा धुलें। मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब भी करें और रोज टोनर लगाएं। 

रूखी त्वचा से बचने के लिए वाटर या तेल युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं। दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को खासतौर से इन तीनों चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

- धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा के अनुसार, एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। इससे आपको हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा मिलेगी। दूल्हे को शादी होने के कम से कम तीन महीने पहले से एसपीएफ क्रीम लगााना जरूर शुरू कर देना चाहिए। 

- स्वस्थ आहार का सेवन करें। जंकफूड के बजाय पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें।

- दूल्हों को सारी चिंताओं को दरकिनार कर कम से कम आठ घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर भी चमक आएगी। 

- अपने दिलो-दिमाग और शरीर को आराम व सुकून देने के लिए आप स्पा भी जा सकते हैं। मैनीक्योर, पैडीक्योर, मसाज से आप खूबसूरत दिखेंग और तरोताजा महसूस करेंगे। 

आजकल मुंहासों को दूर करने और बाल झड़ने से रोकने संबंधी कई उपचार उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने व्यक्तित्व में चार चांद लगा सकते हैं। 

स्किन में कसाव लाने, झुर्रिया कम करने जैसे ट्रीटमेंट के जरिए आप खुद को स्मार्ट लुक दे सकते हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS