ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
25 मार्च को होगा जीकेसी का महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान समारोह
By Deshwani | Publish Date: 22/3/2023 5:02:34 PM
25 मार्च को होगा जीकेसी का महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान समारोह

पटना। जितेन्द्र कुमार सिन्हा। जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) ने महान कवियित्री और सुविख्यात लेखिका महादेवी वर्मा की जयंती के अवसर पर 25 मार्च को  "महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान समारोह" का आयोजन नयी दिल्ली में करेगा।

 
 
 
 
 
ग्‍लोबल अध्‍यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि महादेवी वर्मा स्मृति सम्‍मान  नई दिल्ली के Multipurpose Hall, kamaladevi complex,  India International Centre, Lodhi Road में अपराह्न 2 बजे से शाम 5 बजे तक हाेगी।
 
 
 
 
 
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व केन्द्रीय मंत्री और वर्तमान सांसद शत्रुघ्न सिन्हा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी यह सम्‍मान पिछले वर्ष की तरह फिल्‍म, पत्रकारिता, कला-संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र के लिए दिया जाएगा। इसके लिए जीकेसी ने इन क्षेत्र के दिग्‍गजों का नामांकन आमंत्रित किया था, जिसमें से जानेमाने विभूतियों के नाम को जूरी ने अपनी मंजूरी दी है। 
 
 
 
 
 
उन्होंने कहा कि महादेवी वर्मा हिन्दी साहित्य में छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक मानी जाती हैं। आधुनिक हिन्दी की सबसे सशक्त कवयित्रियों में से एक होने के कारण उन्हें आधुनिक मीरा के नाम से भी जाना जाता है। महादेवी वर्मा  एक मशूहर कवियित्री तो थी ही, इसके साथ ही वे एक महान समाज सुधारक भी थी।
 
 
 
 
जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने बताया कि महादेवी वर्मा एक महान कवयित्री होने के साथ-साथ हिन्दी साहित्य जगत में एक बेहतरीन गद्द लेखिका के रूप में भी जानी जाती हैं। महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला ने उन्हें ‘हिन्दी के विशाल मंदिर की सरस्वती’ कहा था। उन्हें आधुनिक मीरा भी कहा गया है क्योंकि इनकी कविताओं में से एक प्रेमी से दूर होने का कष्ट एवं इसके विरह और पीड़ा को बेहद भावनात्मक रूप से वर्णित किया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS