ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन फिर से शुरू कराए जाने की कवायद
By Deshwani | Publish Date: 8/1/2023 11:29:06 PM
पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन फिर से शुरू कराए जाने की कवायद

पूर्व मध्य रेलवे ने पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर कुछ ढांचागत बदलाव को बताया जरूरी

 
 
रक्सौल अनिल कुमार।पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस को फिर से चालू किये जाने के संबंध में पूर्व मध्य रेलवे ने कुछ ढांचागत बदलाव किया जाना जरूरी बताया है। शिक्षाविद डॉ. स्वयंभू शलभ द्वारा उठायी गई इस मांग पर पूर्व मध्य रेलवे के प्रिंसिपल चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर मनोज सिंह ने बीते 5 जनवरी को बताया है कि इस मांग को संज्ञान में लिया गया है। ढांचागत बदलाव के बाद इसकी जाँच की जाएगी। स्लिप कोच को हटाने की अवधारणा के कारण एक कनेक्टिंग ट्रेन नं. 15515/15516 परिचालन फिजिबिलिटी के अनुसार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है।
 
इससे पूर्व 12 सितंबर 2022 को इस ट्रेन के पुनर्परिचालन को लेकर पूर्व मध्य रेलवे द्वारा डॉ. शलभ के प्रतिवेदन को रेलवे बोर्ड में भी भेजा जा चुका है। 
 
 
 
 
 
डॉ. शलभ ने स्पष्ट करते हुए बताया कि यहाँ स्लिप कोच का आशय उन कोचों से है जिन्हें ट्रेन से अलग कर पीछे छोड़ दिया जाता है और दूसरी ट्रेन से आगे ले जाया जाता है।
 
अपने प्रतिवेदन में डॉ. शलभ ने बताया है कि पूर्व मध्य रेलवे द्वारा पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस 15202/01 जो रक्सौल और सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों के लिए एक अनिवार्य सेवा के रूप में उपलब्ध रही है उसे फिर से बहाल किया जाना आवश्यक है। इस ट्रेन का परिचालन बंद किये जाने से क्षेत्र के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते 24 मार्च 2020 से इस ट्रेन का परिचालन बंद है जिसे अभी तक बहाल नहीं किया जा सका है।
 
 
 
 
 
आगे बताया कि यह इंटरसिटी एक्सप्रेस रक्सौल को राजधानी पटना से जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन है जो इस रूट की लाइफलाइन मानी जाती है। यह ट्रेन रक्सौल से सुबह 5 बजे और वापसी में पाटलिपुत्र से शाम 5 बजे खुलती रही है। लोग इस ट्रेन से सुबह पटना जाकर अपना जरूरी काम निपटाकर फिर इसी ट्रेन से वापस रक्सौल आ जाते हैं। पूरे देश में दो शहरों के बीच चलने वाली इंटरसिटी का मूल उद्देश्य भी यही है। रोजमर्रा के कामों को लेकर इस क्षेत्र के लोगों के लिए एक अनिवार्य सेवा के रूप में यह ट्रेन उपलब्ध रही है। 
 
 
 
 
 
डॉ. शलभ ने आगे कहा है कि पाटलिपुत्र-नरकटियागंज इंटरसिटी भाया सुगौली पूर्ववत चल रही है केवल रक्सौल का लिंक बंद कर दिया गया है जबकि रक्सौल और रामगढ़वा से जिला मुख्यालय मोतिहारी आने जाने के लिए पाटलिपुत्र-रक्सौल इंटरसिटी एक्सप्रेस एक प्रमुख साधन है। इस क्षेत्र के ज्यादातर छात्रों का परीक्षा केंद्र भी मोतिहारी में रहता है। इसके अतिरिक्त मोतिहारी में सिविल कोर्ट होने के कारण प्रतिदिन बड़ी संख्या में इस क्षेत्र के लोगों का इस ट्रेन से आना जाना होता है। पटना और मुजफ्फरपुर से अन्य लंबी रूट की ट्रेन पकड़ने के लिए पड़ोसी देश नेपाल के लोग भी इस ट्रेन से लाभान्वित होते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS