ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रक्सौल: बैगलेश-डे पर माप-तौल व मुद्रा की समझ के लिए विद्यालय में लगा बाजार
By Deshwani | Publish Date: 12/11/2022 10:17:59 PM
रक्सौल: बैगलेश-डे पर माप-तौल व मुद्रा की समझ के लिए विद्यालय में लगा बाजार

रक्सौल अनिल कुमार। आदापुर प्रखंड क्षेत्र के भवानीपुर पंचायत अंतर्गत राजकीय नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सोनारटोला चैनपुर में शनिवार को बैगलेश डे के मौके पर बच्चों में माप-तौल व मुद्रा की समझ के लिए विद्यालय के परिसर में विभिन्न वस्तुओं के क्रय-विक्रय हेतु बाजार का आयोजन किया गया। उक्त बाजार में सब्जी, खिलौने, तेल, मसाले, किताब आदि के अलग-अलग स्टॉल लगाये गये। बिक्रेता के रुप बच्चों ने गुलाबी टोपी पहन रखी थी।व्यवस्था बनाये रखने के लिए बाजार समिति के सदस्यों की भूमिका भी बच्चों ने हीं निभाई। 

 
 
 
 
 
उक्त बाबत विद्यालय के प्रधान शिक्षक शिव शंकर गिरि ने बताया कि बस्ते के बोझ कम करने के निमित्त सरकार ने शनिवार को बैगलेश डे के रुप में कक्षाएं आयोजित करने का आदेश दिया है।लेहाजा बच्चों में गणित की एक महत्वपूर्ण पाठ माप-तौल व मुद्रा की समझ के लिए बाजार का आयोजन किया गया। तराजू,बाट,कागजी मुद्राएं व सिक्के, चेक आदि के माध्यम से क्रय-विक्रय के गुर सीखाए गये।
 
 
 
 
 
विषेशज्ञों के अनुसार स्कूल बैग एक्ट 2006 के मुताबिक स्कूल जाने वाले किसी भी छात्र के बैग का वज़न उसके शरीर के भार का सिर्फ 10 प्रतिशत या उससे भी कम होना चाहिए। बस्ते के बोझ के चलते बच्चों की रीढ़ की हड्डी को नुकसान, फेफड़ों की समस्या होने की संभावनाएं और सांस लेने में दिक्कत जैसे कई समस्याएं उठानी पड़ सकती है।
 
 
 
 
मौके पर शिक्षक उमेशचंद्र सहनी, रीकी कुमारी सहित प्रसून कुमार, आशीष पासवान,रुपेश कुमार,दीपू कुमार, प्रिंस कुमार, मंदीप कुमार, कन्हैया कुमार, सोनम कुमारी, संध्या कुमारी, सुनीता कुमारी, पूनम कुमारी, रागिनी कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, वर्षा कुमारी, नंदनी कुमारी, रीचा कुमारी रनिया कुमारी आदि सैकड़ों बच्चें मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS