ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल में नदी की रक्षा के लिए सरिसवा नदी के किनारे प्रज्वलित की गई 551दीपों की माला
By Deshwani | Publish Date: 26/10/2022 11:21:10 PM
रक्सौल में नदी की रक्षा के लिए सरिसवा नदी के किनारे प्रज्वलित की गई 551दीपों की माला

रक्सौल अनिल कुमार। जीवनदायिनी सरिसवा नदी के तट पर नदी की रक्षा के लिए 551दीपों को महाप्रज्वलित कर ईश्वर से प्रार्थना की गई एवं 275 छठ व्रतियों को साड़ी, नारियल, अगरबत्ती एवं सुपली भेंट दिया गया।  उक्त अवसर पर सरिसवा नदी बचाओ आंदोलन  के द्वारा आयोजित भव्य समारोह को संबोधित करते हुए आंदोलन के संस्थापक अध्यक्ष प्रो० (डा०) अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि नदी अपने अस्तित्व के लिए अंतिम  संघर्ष कर रही है और उस की  रक्षा के लिए हम सभी को आगे आकर  कार्य करने की आवश्यकता है तभी जाकर  सरिसवा नदी का उद्धार  संभव हो पाएगा । प्रो० सिन्हा ने कहा कि नेपाल ही नहीं बल्कि स्थानीय नगर परिषद एवं प्रशासन के साथ साथ हम सभी जिम्मेवार हैं जिसके कारण अनेकों लोगों की जीवन  लीला समाप्त हो चुकी है और कई लोग उसी जहरीले पानी के शिकार होकर  जीवन के लिए अंतिम  संघर्ष कर रहे हैं। 

 
 
 
 
 
प्रो० सिन्हा ने कहा कि यह राजनीतिक मुद्दा नहीं होने के कारण किसी भी नेता या स्थानीय जनप्रतिनिधियों का ध्यान  नहीं जाता है और न ही आवाज उठाने की जरूरत महसूस होती है। नदी तट पर रह रहे लोगों का जीवन खतरे में है। सभी त्राहि त्राहि कर रहे है। छठ का समय आता है तो रक्सौल वासियों की नदी के प्रदूषण की याद आती है ।स्थानीय प्रशासन चौकन्ना होती है वह भी तब जब आम जनता की आवाज उनके कानों में पहुंचती है ।अगर 3 दिनों के लिए नदी को साफ किया जा सकता है तो सदा के लिए क्यों नहीं। मानवता को नजरंदाज कर विकास की कल्पना  नहीं की जा सकती है। 
 
 
 
 
 
स्थानीय सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल के अथक प्रयास के कारण आज इनफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट बनने की ओर अग्रसर है। यह प्लांट अगर नदी के प्रवेश स्थल पंटोका में बनता तो ज्यादा अच्छा होता क्योंकि  नदी रक्सौल को तीन तरफ से घेरती है। गंगा की तरह स्वच्छ, निर्मल ,पवित्र एवं कल कल प्रवाहित होने वाली जीवनदायिनी आज काली, दुर्गंधयुक्त ,जहरीली होकर कहर बरपा रही है। प्रदूषण की मुक्ति के लिए 551दीपों की माला तैयार की गई।  समाजसेवी  भरत प्रसाद गुप्ता,प्रो० किरण बाला , श्रीमती शैल देवी, रंभा देवी , निशा कुमारी , खुशी कुमारित , रितिका कुमारी , सोनम कुमारी एवं लक्की कुमारी आदि ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया। समारोह की अध्यक्षता कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश कुमार एवं मंच संचालन प्रो० मनीष दूबे ने किया।  
 
 
 
 
 
धन्यवाद ज्ञापन युवा सहयोग दल के अध्यक्ष संतोष छात्रवंशी ने किया।प्रो० सिन्हा सहित उपस्थित जनसमूह ने जलता दीपक अपने हथेलियों पर लेकर सर्वशक्तिमान ईश्वर से प्रार्थना किया कि नेपाल, भारत एवं स्थानीय प्रशासन सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों को नदी की रक्षा के लिए सद्बुद्धि प्रदान करे ताकि आवश्यक कारवाई शुरू हो सके। उक्त अवसर पर 251 छठव्रतियों को साड़ी, नारियल, सुपली एवं अगरबत्ती प्रदान किया गया। समारोह में भरत प्रसाद गुप्ता, गुड्डू सिंह,  प्रो० अनिल कुमार, प्रो० धनंजय श्रीवास्तव,दुर्गेश साह, संतोष छात्र वंशी, सुमित कुमार, वेदप्रकाश शर्मा ,राजन प्रसाद, मनोज श्रीवास्तव, सुरेश कुमार, जय प्रकाश गुप्ता, आर पी गुप्ता, सुरेश बाबा, आनंद तिवारी , नीरज कुशवाहा, समरजित कुमार,  राहुल कुमार ,विकेश कुमार संदीप कुमार ,सुजीत कुशवाहा ,राहुल कुमार, रोहित कुमार, विकास श्रीवास्तव, नीरज गुप्ता ,संजय सिन्हा ,हार्दिक  वर्णवाल, प्रेम गुप्ता ,रामकुमार शर्मा, विजय कुशवाहा , चंदन कुमार,मदन पटेल आदि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS