ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मोतिहारी: एलएनडी कॉलेज में संंपन्न हुआ साइबरण्य
By Deshwani | Publish Date: 25/9/2022 10:12:50 PM
मोतिहारी: एलएनडी कॉलेज में संंपन्न हुआ साइबरण्य

मोतिहारी शहर के एलएनडी काॅलेज में शनिवार को बीसीए विभाग, आइक्यूएसी एवं नवाचार व उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में साइबरण्य की धूम रही। काॅलेज प्राचार्य प्रो.(डॉ.) अरूण कुमार, एमजीसीयू के डॉ.सुनील कुमार सिंह, एप्पी क्राउन प्रा.लि. के सीईओ ओमप्रकाश तथा संंयोजक डॉ.सर्वेश दुबे सहित सभी अतिथियों द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलन के साथ साइबरण्य कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

 
 
 
 
यह साइबरण्य कार्यक्रम तीन सत्रों में संपन्न हुआ।प्रथम सत्र में कार्यक्रम के अध्यक्ष-सह-प्राचार्य प्रो.(डॉ.) अरूण कुमार ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज साइबर स्पेस के दुरुपयोग में वृद्धि हो रही है। मालवेयर हमले, फिशिंग, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर हमले, डेटा चोरी, ऑनलाइन आर्थिक धोखाधड़ी जैसे विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध द्रष्टव्य हैं। साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न अंग है। ऐसे आयोजनों से साइबर अपराधों को कम किया जा सकता है।
 
 
 
 
 
एमजीसीयू से आमंत्रित अतिथि वक्ता डॉ सुनील कुमार सिंह ने साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग को रेखांकित करते हुए कहा कि डिजिटल चोरी व उससे बचने के उपायों की जानकारी आवश्यक हैं। उन्होंने वीडियो प्रस्तुत कर सोशल मीडिया पर फ्रॉडिज्म व बैंकिंग फ्रॉडिज्म के बारे में  प्रतिभागियों का ज्ञान वर्धन किया। इस फ्रॉड में ज्ञानी और अज्ञानी दोनों फंस सकते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि हम किसी भी अनजान कॉल या मोबाइल संदेश का जवाब नही दें, अपनी व्यक्तिगत जानकारी उनसे साझा नहीं करें। 
 
 
 
 
 
इस सत्र में दुसरे अतिथि वक्ता एपी क्राउन के सीईओ ओम प्रकाश ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आज नौकरीदाता युवाओं की ज्यादा जरूरत है, खुद एंटरप्रेनियोर बनकर खुद को सक्षम बनाते हुए दूसरे को भी नौकरी दे सकते हैं और अपने राष्ट्र को मजबूत बना सकते हैं। आईटी क्षेत्र में सफलता के लिए सॉफ्ट स्किल की जानकारी होना अत्यााश्यक है। सॉफ्ट स्किल का ज्ञानी युवा स्टार्ट अप खड़ा करके एक सफल एंटरप्रेन्योर बन सकता है। अभिरुचि के अनुसार विषय को चुनकर आगे बढ़ने पर सफल होने की संभावना ज्यादा रहती है। सकारात्मक सोच के साथ शुरू करने की जरूरत है, अगर आइडिया अच्छा है तो फंडिंग कंपनी भी आर्थिक रूप से मदद के लिए आगे आ सकती है। 
 
 
 
 
 
द्वितीय सत्र में प्रतिभागियों की नवाचार संबंधी सृजनशीलता के साथ पोस्टरों का प्रस्तुतीकरण व प्रतिभागियों द्वारा विकसित एंड्राइड एप्लीकेशन्स का लाइव डिस्प्ले किया गया। गैलरी में चस्पाए गए पोस्टरों से उभरती तकनीक की तस्वीरें परिलक्षित हो रही थी।  पंजीकृत प्रतिभागियों ने स्वविकसित इन्नोवेटिव सॉफ्टवेयर अप्लिकेशनस् चलाकर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की। इस सत्र में ख्वाब फाउंडेशन के चेयरमैन मुन्ना कुमार ने शहर में बच्चों के बीच कोडिंग के माहौल को बनाकर इसके सहज अधिगम की बात कही।
 
 
 
 
 
तृतीय सत्र के डिबेट में प्रश्नोत्तरी हुई। प्रतिभागियों के सवालों का आमंत्रित विद्वान वक्ताओं द्वारा अपेक्षित जवाब दिया गया। इस सत्र की संध्यावेला में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टॉप टू पोस्टर प्रतिभागी, टॉप टू एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर प्रतिभागी व ओवरऑल उत्कृष्टतम प्रतिभागियों का चयन किया गया। प्राचार्य प्रो.अरुण कुमार ने विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए उनका हौसला वर्धन किया। प्राचार्य के अनुसार साइबरण्य की प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों के साथ अन्य प्रतिभागियों का भी प्रदर्शन काफी उत्कृष्ट रहा है। उनका उत्कट् प्रयास ही सफलता सोपान की प्रथम सीढ़ी है। पोस्टर प्रस्तुतीकरण व स्वविकसित इन्नोवेटिव सॉफ्टवेयर अप्लिकेशन्स में एलएनडी काॅलेज के प्रतिभागियों का जलवा कायम रहा। पोस्टर प्रस्तुतीकरण में बीसीए पंचम सेमेस्टर के शुभम कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। द्वितीय सेमेस्टर के शिवम कुमार, मिट्ठु झा, मुन्ना कुमार, जानवी कुमारी व वर्षा कुमारी ने संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इन्नोवेटिव सॉफ्टवेयर अप्लिकेशन्स डिस्पले में एलएनडी काॅलेज बीसीए द्वितीय सेमेस्टर के आकाश गौतम एवं आयुषी कुमारी ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त अपनी नवाचार संबंधी सृजनशीलता का परिचय दिया। श्री नारायण सिंह कॉलेज के शुुभम कुमार व अनुकल्प ठाकुर ने संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान प्राप्त कर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की। निर्णायक मंडली के अनुसार आकाश गौतम ने ओवरऑल उत्कृष्टतम प्रतिभागी का खिताब जीतकर अपनी मेधा की धूम मचायी। सभी विजेता प्रतिभागियों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। इस शुभ अवसर पर प्राचार्य द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। साइबरण्य समन्वयक डॉ.सर्वेश दुबे के अनुसार बीआरए बिहार विश्वविद्यालय क्षेत्राधीन बीसीए विभाग द्वारा ऐसा भव्य आयोजन प्रथम बार एलएनडी काॅलेज में ही किया गया है। 
 
 
 
 
मीडिया प्रभारी डॉ.कुमार राकेश रंजन ने संवाद प्रेषित करते हुए बताया कि साइबरण्य के इस समागम को एमएस कॉलेज के प्राचार्य प्रो.अरुण कुमार, डॉ श्रीकृष्ण सिन्हा महिला कॉलेज की प्राचार्या प्रो. चंचल रानी व इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ.सुबोध कुमार ने भी संबोधित किया। सभी ने साइबर जागरूकता से
संबंधित ऐसे कार्यक्रमों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। 
ज़फर इकबाल एवं ऋतिका ने संयुक्त रुप से मंच का सफल संचालन करते हुए प्रतिभागियों के हृदय में प्रसन्नता की तरंगें उत्पन्न कर दी। कार्यक्रम समन्वयक डॉ.सर्वेश दुबे ने धन्यवाद ज्ञापन किया। साइबरण्य के इस शैैक्षणिक समागम में ले. दुर्गेशमणि तिवारी, डाॅ.अंजना चौधरी, मोटिवेटर-सह-शिक्षक मुन्ना कुमार, प्रभात कुमार व प्रतिभागियों की ओर से आदर्श, उज्जवल, काजल, कृष्णा, प्रीति, सोनाक्षी, पायल, पवन, आलिया, अंजलि, विवेक सहित बड़ी संख्या में पंंजीकृृत प्रतिभागी उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS