ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
जिलाधिकारी ने रेड क्रॉस द्वारा आयोजित भूकंप संबंधित जन जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद‍्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 28/8/2022 7:11:28 PM
जिलाधिकारी ने रेड क्रॉस द्वारा आयोजित भूकंप संबंधित जन जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद‍्घाटन

मोतिहारी। प्राकृतिक आपदा यथा भूकंप, बाढ़ सुखाड़, अतिवृष्टि, वज्रपात से जान-माल की क्षति, मकान की क्षति बड़े पैमाने पर हो रही है। आपदा से बचाव हेतु जन जागरूकता अति आवश्यक है। उपरोक्त बातें भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी पूर्वी चंपारण के द्वारा आयोजित भूकंप से संबंधित जन जागरूकता, संवेदीकरण तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन नगर भवन मोतिहारी में करते हुए मुख्य अतिथि के रूप में शिर्षत कपिल अशोक जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण सह प्रेसिडेंट भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी ने कहा। श्री अशोक ने कहा कि बिहार में बाढ़ और भूकंप प्रमुख आपदा है। 


हर व्यक्ति अपने जीवन में आपदा से प्रभावित होता है, चाहे छोटे स्तर पर हो या बड़े स्तर पर। भूकंप रोधी मकान बनाना तथा बिहार बिल्डिंग बायलॉज 2014 के बिल्डिंग कोर्ट को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता पर बल दिया। हर आपदा से निपटने के लिए एक बेहद कार्य प्लान पर कार्य करना पड़ता है। 

 
रेड क्रॉस सोसाइटी मोतिहारी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि अब मोतिहारी रेड क्रॉस ऊर्जा से भरपूर होकर समाज के लिए बहुत ही उपयोगी और अत्यंत आवश्यक कार्य कर रही है।  भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी मोतिहारी के अध्यक्ष इंजीनियर विभूति नारायण सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में आए हुए लोगों का एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में भूकंप से संभावित खतरा जिसमें एक ऐसी स्थिति जो जीवन आजीविका और संपत्तियों को संभावित नुकसान पहुंचा सकती है तथा आपदा यानी किसी भी क्षेत्र में प्राकृतिक या मानव निर्मित कारणों से होने वाली दुर्घटना या लापरवाही जिसके परिणाम स्वरूप जीवन का पर्याप्त नुकसान होता है, उसकी रोकथाम यानी आपात स्थिति या उनके प्रभाव को कम किया जा सके। जिसका उद्देश्य समाज और पर्यावरण पर आपदा के प्रभाव को कम करना या समाप्त करना है, की तैयारी यानी संभावित खतरे घटनाओं आपदा के प्रभाव को कम करना और उनके उबरने के लिए समाज का ज्ञान और क्षमता बढ़ाना इन सभी विषयों पर चर्चा की जाएगी। 

आपदा जोखिम को कम करने के प्रयासों सहित आपदा प्रभावित समुदाय की आजीविका और रहने की स्थिति की सुविधाओं की बहाली, संभावित खतरे, घटनाओं, आपदा के प्रभाव को कम करना और उनसे उबरने के लिए समाज का ज्ञान और क्षमता बढ़ाने हेतु इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है श्री सिंह ने बिल्डिंग कोड को सख्ती से लागू कर दें का आग्रह जिला अधिकारी एवं उपस्थित नगर आयुक्त नगर निगम मोतिहारी से किया।


बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, पटना के डॉ वी के सहाय तकनीकी सलाहकार ने आपदा प्रबंधन नियम 2005 जिसमें आपदा के पूर्व की तैयारी, आपदा के समय का कार्य, पुनस्थापन इत्यादि का कार्य के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पूर्वी चंपारण आपदा प्रबंधन में अग्रणी है तथा यहां का आपदा दल भी बहुत क्रियाशील है। वही श्री प्रवीण कुमार परियोजना पदाधिकारी ने भी पूरे विस्तार से चित्रों के द्वारा बिहार एवं देश में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के बारे में एवं आपदा के समय में कैसे बचाव तथा भूकंप रोधी मकान बनाने के लिए क्या-क्या आवश्यक है, के बारे में बताया। प्रशिक्षण शिविर का संचालन महेश प्रसाद सिन्हा, कोषाध्यक्ष एवं धन्यवाद ज्ञापन दिलीप कुमार सदस्य, प्रबंध कार्यकारिणी समिति ने किया। 

कार्यक्रम में जिला आपदा के अपर समाहर्ता श्री अनिल कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम श्री शंभू शरण, आपदा की वरिष्ठ उप समाहर्ता अमृता कुमारी, कमांडेंट होमगार्ड श्रीमती तृप्ति सिंह सहित रेड क्रॉस प्रबंध कार्यकारिणी समिति के डॉक्टर अमित, अंगद सिंह, शेखर सिन्हा,मीना मिश्रा, उपाध्यक्ष डॉ पुष्पा किशोर, रोटरी क्लब मोतिहारी, रोटरेक्ट क्लब ई सी, लायंस क्लब मोतिहारी, रोटरी लेक टाउन, चेंबर ऑफ कॉमर्स, कैंब्रिज स्कूल सी एम मेमोरियल स्कूल, शांतिनिकेतन जुबली स्कूल, श्री कृष्ण महिला कॉलेज, होम्योपैथिक कॉलेज, केंद्रीय विश्वविद्यालय, मुंशी सिंह महाविद्यालय, श्री नारायण सिंह महाविद्यालय, भारत विकास की नवजीवन शाखा, एसडीआरएफ भारत स्काउट गाइड एनसीसी, एनएसएस इत्यादि के सदस्य उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS