ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
नगरपरिषद की पहली बैठक काफी गहमा-गहमी के बीच पदाधिकारी के उपस्थिति मेंं सभी पार्षदों के साथ हुई सम्पन्न
By Deshwani | Publish Date: 2/9/2021 9:35:00 PM
नगरपरिषद की पहली बैठक काफी गहमा-गहमी के बीच पदाधिकारी के उपस्थिति मेंं सभी पार्षदों के साथ हुई सम्पन्न

रक्सौल। अनिल कुमार। नगरपरिषद की पहली बैठक काफी गहमा गहमी के बीच बिधायक और सांसद प्रतिनिधि, कार्यपालक पदाधिकारी के उपस्थिति मेंं सभी पार्षदों के साथ सम्पन्न हुआ।जिसमें बिधायक प्रमोद कुमार सिन्हा ने कहा कि रक्सौल के बिकास के लिए आपको हमारा हर तरह का सहयोग मिलता रहेगा। नप के सभी अधिकारी व पदाधिकारी जिम्मेदारी पूर्वक अपने कार्यो का निर्वहन इमानदारी पूर्वक करेगे।जिन्हे जो जिम्मेदारी मिली है।वो वही कार्य करेगे। दुसरा कार्य मे नही जाएगे।अवैध वसुली बंद होनी चाहिए। सफाई के नाम पर आर्थिक रुप से लूट खसोट करने वाले एनजीओ का हटाने का प्रस्ताव रखा। सभी वार्डो मे कितने लोगों ने होल्डिंग टैक्स दिए और कितने लोग नही दिए है।इसकी जानकारी सभी नगर पार्षदों को होनी चाहिए।बैठक मेंं सबसे पहला मुद्दा सफाई का उठा।जिसमेंं यह बात भी सामने आया कि पुरे शहर की सफाई का टेण्डर एक करोड़ 32 लाख में जीवन ज्योति नामक संस्था को दिए जाने की बात वार्ड नंबर 2 के पार्षद सुभाषचंद्र सिंह ने बताया। इसके साथ ही सफाई पर पूर्व में कुल पौने पांच करोड़ रुपए का खर्च प्रत्येक वर्ष आता था मगर सफाई नदारद है।इसमे काफी अनियमितता हुई है।






छह छह माह का वेतन कर्मियो और अधिकारियों का रोककर अन्य कामों मे पैसा लगाया जाता है।और वेतनमान की मांग को लेकर हड़ताल करने वाले कर्मियों को बीस से 30 प्रतिशत ब्याज पर पैसा महाजन से लेकर दिया जाता था। सफाई के लिए ठेला,जेसीबी आदि का अभाव है।जिस कारण सफाई कार्य मे समस्या उत्पन होने की बात लगभग सभी पार्षदों ने कहा।कार्यपालक पदाधिकारी रामदुलार राम ने कहा कि सफाई कार्य के लिए जो भी संसाधन का अभाव है उसे पुरा किया जाएगा।उपसभापति रोहिणी शाह ने सड़क पर कूड़ा कचरा नही डालने का प्रस्ताव रखा।सभापति चन्दा देवी के अध्यक्षता मे सम्पन्न बैठक में पूर्व सभापति और इओ द्वारा बुचड़खाने के लिए किए गए भुमि की खरिददारी मे  घपला हुए 5 करोड़ 97 लाख का रिकवरी भूस्वामी से करने का निर्णय लिया गया। कर संग्रह मे तेजी लाने और बंकाया राशि का संग्रह घर घर जाकर करने का प्रस्ताव पारित हुआ।कुल होल्डिंग की संख्या 9326 है। एक करोड़ आठ लाख 26 हजार वसुली हुई है जबकि दो करोड़ दस लाख वसुली का लक्ष्य है। शेड 897 के विरुद्ध 45 प्रतिशत की वसुली हुई है।




केबल987 के बिरुद्ध कर लेने हेतु नोटिस भेजने का निर्णय लिया गया। टैक्स डीफाल्टरो पर कार्यवाई करने,पेयजल का भी टैक्स लेने का विचार का प्रस्ताव पारित हुआ।सार्वजनिक शुलभ शौचालय निर्माण का भी प्रस्ताव पारित हुआ।सभी नगर पार्षदों ने अपने अपने वार्डो की समस्याओं से सदन को अवगत कराया। वार्ड नंबर 14 के पार्षद काशीनाथ प्रसाद ने रक्सौल के सर्वांगीण बिकास के लिए विभाग से अधिक से अधिक राशि का आवंटन विधायक से कराने का आग्रह किया। गत बैठक के कार्यवाही पर विचार नामक एजेंडा पर गत बैठक के कार्यवाही पंजी कार्यालय मे उपलब्ध नही रहने पर  संपुष्टि नही होने का हवाला देते हुऐ  वार्ड नंबर 17 के पार्षद म. अब्बास ने संचिका प्रभारी से स्पष्टीकरण मांग कर कार्यवाई करने की मांग की गयी। पूर्व मे खरिदारी की गयी सामग्री को पूर्व सभापति से वापस लेने का प्रस्ताव वार्ड नंबर 5 के पार्षद जितेंद्र दत्ता ने रखा।बैठक मेंं हवाई अड्डा चालू कराने के लिए अतिरिक्त भूमि अधिग्रहण हेतु नगर पार्षदों ने विधायक से पहल करने की मांग किया।शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्णय लिया गया।लैण्ड फिल्ड के लिए 5 एकड़ भूमि क्रय करने का निर्णय लिया।मौके पर सभापति चंदा देवी, उपसभापति रोहणी साह, नप ईओ रामदुलार राम, सिटी मैनेजर लालदेव यादव, लेखापाल चंद्रशेखर कुमार, सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय भगत, मृत्युंजय कुमार, पार्षद काशीनाथ प्रसाद, सुभाष सिंह, नन्हे श्रीवास्तव, कुंदन सिंह, खुशबू दयाल, अमूल नेशा, घनश्याम गुप्ता, जीतेन्द्र दत्ता, विश्वनाथ प्रसाद, राजकिशोर प्रसाद, आदि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS