ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
कोरोना त्रासदी में उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए मारवाड़ी सम्मेलन रक्सौल इकाई के अध्यक्ष महेश अग्रवाल " कर्मवीर सम्मान" से हुए सम्मानित
By Deshwani | Publish Date: 18/7/2021 9:15:22 PM
कोरोना त्रासदी में उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए मारवाड़ी सम्मेलन रक्सौल इकाई के अध्यक्ष महेश अग्रवाल

रक्सौल अनिल कुमार। शहर के बैंक रोड स्थित श्रीसत्यनारायण  मारवाड़ी पंचायती के सभागार में संपन्न हुई बैठक की अध्यक्षता रक्सौल इकाई के अध्यक्ष महेश अग्रवाल ने की। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल प्रांतीय अध्यक्ष महेश कुमार जालान एवं प्रांतीय मंत्री श्रवण सर्राफ का स्वागत सम्मेलन के वरीय सदस्य गोविंद मस्करा एवं मेघराज अग्रवाल ने पुष्पमाला पहना कर किया। बैठक का शुभारम्भ सम्मेलन के रक्सौल इकाई के अध्यक्ष महेश अग्रवाल ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में इस बात को रेखांकित किया कि मारवाड़ी समाज का इतिहास व परम्परा बेहद ही समृद्धशाली एवं प्रभावशाली रहा है ,हमारे पूर्वजों ने 150 व 200 वर्षों पूर्व देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर बसे तथा अपनी कर्मठता , ईमानदारी एवं लगन के दम पर राष्ट्र निर्माण ,समाज निर्माण में अतुलनीय योगदान दिया। श्री अग्रवाल ने रक्सौल इकाई के सेवा कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस संगठन के रक्सौल में अस्तित्व में आने के बाद लगातार सेवा कार्यों में लगा हुआ है। विशेषकर कोरोना संक्रमण की पहली एवं दूसरी लहर में असहाय , निर्धनों , दिहाड़ी मजदूरों साथ अशक्त लोगों को सुखा राशन एवं अन्य राहत सामग्रियां भी समय-समय पर उपलब्ध करायी गयी साथ ही गत वर्ष से अॉक्सीजन बैंक संचालित कर नि:शुल्क अॉक्सीजन सिलेंडर आपूर्ति कर 200 से अधिक गंभीर मरीजों की जान बचायी गयी।

 
 
 
 
वर्तमान में सम्मेलन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रक्सौल के सहयोग से अपने शहर के लोगों को स्वस्थ व सुरक्षित रखने के लिए  इस महीने की 3 जुलाई से शिविर लगा कोविड टीकाकरण सम्पादित किया जा रहा है।श्रीसत्यनारायण मारवाड़ी पंचायती मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष कैलाश चंद्र काबरा ने  मारवाड़ी समाज की जनसंख्या लगातार गिरावट होने से चिंता प्रकट की तथा आशंका व्यक्त की अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में मारवाड़ी समाज की हालत पारसी समुदाय जैसी हो जाएगी।वहीं सम्मेलन के वरीय सदस्य गोविंद मस्करा ने सांगठनिक ढाँचा को मजबूत करने तथा मुसीबत पर एक दूसरे के सहयोग की भावना का अभाव पर सबका ध्यान आकृष्ट किया।
 
 
 
 
 
सम्मेलन में पवन कुमार शर्मा ने मारवाड़ी समाज के बेटों की शादी अन्य समाज की बेटियों से शादी पर चिंता जतायी ।साथ ही समाज में बेटों के मुकाबले बेटियों की संख्या होने पर भी अपनी चिंता प्रकट की ! सम्मेलन के प्रांतीय अध्यक्ष महेश कुमार जालान ने रक्सौल इकाई द्वारा सम्मान दिये जाने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि मारवाड़ी समाज के लोग जिस -जिस शहर में आशियाना बनाया , व्यापार बढ़ाया वह शहर समृद्ध हुआ वहाँ विकास के नये संभावनाओं के नये द्वार खुले।मारवाड़ी समाज के लोगों का खान-पान व रहन-सहन का अन्य समाज के लोगों ने अपनाया है जो हमारी प्रगतिशीलता का धोतक है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे नौनिहालों ने बिना किसी सरकारी आरक्षण के आईएएस , आइपीएस , साथ ही सीए , सीएस समेत विभिन्न सरकारी संस्थानों में उच्च पदों पदस्थापित हो समाज को गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारी राजनीतिक भागीदारी बेहद कम है तथा आनेवाले दिनों में इस में अपेक्षित बढ़ोतरी होगी इस पर उन्होंने भरोसा जताया । उन्होंने रक्सौल इकाई के सदस्यों को अनवरत सेवा कार्यों का जारी रखने का कहा तथा हर मुमकिन सहयोग देने का वादा किया।कार्यक्रम के अंत में प्रांतीय अध्यक्ष ने रक्सौल इकाई के अध्यक्ष महेश अग्रवाल को कोरोना काल में उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए कर्मवीर सम्मान का "मोमेंटो" देकर सम्मानित किया।
 
 
 
 
अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन हुआ। इस मौके पर उमेश सिकारिया,अमित बजाज,विनय अग्रवाल,सतीश बंसल,महेश छापरिया,रवि केशन, नागेश्वर केडिया, अशोक कुमार शर्मा, नीरज शर्मा,सुभाष बंसल,कमल मस्करा,जगदीश अग्रवाल,विक्रम अग्रवाल,विवेक स्वामी,विशेष सिकारिया,मनोज शर्मा,उमा शंकर ठाकुर,रमेश धनोठिया,विनोद चौधरी,परषोत्तम अग्रवाल, आदि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS