ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल करेगा रेलवे परिक्षेत्र में वृक्षारोपण
By Deshwani | Publish Date: 3/6/2021 12:21:27 AM
विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल करेगा रेलवे परिक्षेत्र में वृक्षारोपण

रक्सौल अनिल कुमार। भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल  5 जून को पर्यावरण दिवस मनायेगा । इसकी जानकारी  परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि लॉकडाउन के अंतर्गत कोरोना प्रोटोकॉल के मानक प्रावधानों को अक्षरशः पालन करते हुए परिषद पर्यावरण दिवस मनायेगी। श्री प्रियदर्शी ने यह भी कहा कि वनस्पतये शांति:" का पाठ गौरवशाली भारतीय सनातन धर्म का दर्शन है। जीवन की आपाधापी और विकास की अंधी दौड एवं पेड़ों की अंधाधुंध कटाई ने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया है। बीते दिनों कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की भारी किल्लत ने इस बात को पुख्ता किया कि प्रकृति का जितना दोहन हमने किया है फलस्वरुप उसका बुरा नतीजा हम भोगने को मजबूर हुए।

          
 
 
 
भारत विकास परिषद् रक्सौल शाखा ने "प्रकृति रक्षति रक्षिताः"के भाव को समझते हुए अपने स्थापना काल से ही रक्सौल रेलवे के अधिकारियों के साथ रक्सौल रेलवे परिसर स्थित पार्क मे वृक्षारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया और भविष्य मे भी अधिकाधिक पेंड़ लगाने तथा पार्क के संरक्षण और सौन्दर्यीकरण कर कई कार्यक्रम संपादित करने के लिए कृतसंकल्पित है।  भारत विकास परिषद् के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह,उपाध्यक्ष कमल मस्करा ,सचिव उमेश सिकारिया , वित्त सचिव सीताराम गोयल,संगठन सचिव नीतेश सिंह , संस्कार संयोजक सुनील कुमार , विजय कुमार साह, द्वारिका सर्राफ, पन्नालाल प्रसाद, ध्रुव सर्राफ, संतोष कुमार( पप्पू) , प्रशांत कुमार, मनोज सिंह ,जीतेन्द्र चौरसिया, अमित बजाज,सुभाष अग्रवाल, सुनील कुमार, रवि भरतिया समेत अनेक सदस्यों के सम्यक प्रयास एवं सहयोग से पार्क के सौन्दर्यीकरण और संरक्षण के कार्य को अमलीजामा पहनाया गया।
          
 
 
 
एक वक्त था कि पार्क की सूरतेहाल अच्छी नही थी।चारो तरफ गंदगी फैली हुई थी। मवेशी दिन भर पार्क के अंदर घुमते नजर आते थे। परिषद जो "ग्रीन रक्सौल- क्लीन रक्सौल" की अवधारणा को घरातल को प्रदान करने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है।वर्तमान में परिषद की भागीरथी प्रयास ने ही रेलवे पार्क एवं उसके परिक्षेत्र की सूरत बदल डाली है। निश्चित रूप से परिषद का यह प्रयास न केवल प्रशंसनीय बल्कि औरों के लिए भी अनुकरणीय है।अगर परिषद के कार्यों को अन्य संस्थाएं प्रेरणा स्वरूप ले कार्य करें तो निश्चित ही रक्सौल स्वच्छ व हराभर दीखेगा। परिषद के सचिव उमेश सिकारिया ने 
रेलवे के प्रमुख अधिकारियों मे  पूर्व कार्य निरीक्षक तपस राय स्टेशन अधीक्षक अनिल सिंह , आरपीएफ के राजकुमार गुप्ता की मुक्त कंठ से प्रशंसा  की उन्होंने मुख्य रूप से उपस्थित होकर न केवल पौधे लगाए बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित भी किया है साथ ही अन्य रेलवे अधिकारियों ने भी पौधे लगाकर पिछले विश्व पर्यावरण दिवस समेत विभिन्न अवसरों पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने मे अपना सराहनीय सहयोग दिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS