ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मौसम विभाग ने यास YAAS तूफान 27 से 30मई बिहार में प्रभाव की आशंका जतायी, मुख्यमंत्री ने सभी को एलर्ट रहने को कहा
By Deshwani | Publish Date: 25/5/2021 11:00:00 PM
मौसम विभाग ने यास YAAS तूफान 27 से 30मई  बिहार में प्रभाव की आशंका जतायी, मुख्यमंत्री ने सभी को एलर्ट रहने को कहा

मोतिहारी। बिहार के द्वारा सभी जिलाधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि अभी वर्तमान में मौसम विभाग द्वारा यास(YAAS)तूफान का प्रभाव बिहार पर पड़ने की आशंका है। 


मौसम विभाग द्वारा 27 मई से 30मई तक लगभग सभी जिलों में तेज बारिश, बज्रपात, आंधी, तूफान आने की आशंका व्यक्त की गई है, इससे निपटने के लिए तैयारी कर ली जाए। 
विशेषकर वैसे डेडीकेटेड कोविड सेंटर जहा पर कोरोना पेशेंट भर्ती है वहां पर जनरेटर की सुविधा अवश्य होनी चाहिए ताकि आंधी तूफान से बिजली बाधित होती है तो इमरजेंसी में जनरेटर से विद्युत सप्लाई हो सके।
 ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल्स जहा पर कोविड पेशेंट का इलाज हो रहा है वहां भी जनरेटर की सुविधा बहाल कर दी जाए। ताकि इमरजेंसी में विद्युत की समस्या उत्पन्न न हो। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्ट और वैक्सीनेशन ज्यादा से ज्यादा कराया। 
उन्होंने कहा कि बंगाल में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है। अतः बंगाल से आने वाले सभी यात्रियों चाहे वह बस से आ रहे हो या ट्रेन से सभी की कोरोना टेस्ट स्टेशन या बस स्टैंड मे करवाना सुनिश्चित किया जाए। 

वीसी के तुरंत बाद जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने उपस्थित पदाधिकारियों को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया। इस बैठक में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के साथ ASP, विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारी  उपस्थित थे।



बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने भी कहा है कि यास के प्रभाव से निपटने हेतु सभी अधिकारी अलर्ट मोड में रहें।
किसानों सहित तटवर्ती लोगों को सतर्क होकर कार्य करने के लिए कराएं माइकिंग। जिलेवासी इस दरम्यान घरों में रहें, अपने और परिवार के बचाव हेतु सतर्क रहें।

भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा चक्रवाती तूफान यास को लेकर हाई अलर्ट कर दिया गया है। यास का असर उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और बिहार पर ज्यादा पड़ने की आशंका व्यक्त की गई है। यास तूफान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि 26 मई को बंगाल और उड़ीसा के समुद्री तट से यास चक्रवात के टकराने की आशंका है।

बंगाल की खाड़ी से उठने वाला यास तूफान का असर बिहार के कई जिलों पर भी पड़ने की आशंका है। बिहार के कई जिलों सहित पश्चिम चम्पारण जिले में भी इसका असर पड़ेगा। इस दौरान 27 से 30 मई तक जिले में मध्यम/मूसलाधार बारिश, तेज हवा, गरज के साथ वज्रपात की आशंका मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा व्यक्त की गई है। 

इसी परिप्रेक्ष में जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा कोषांग, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी को अलर्ट मोड में रहकर ऐहतियातन सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है। साथ ही किसानों सहित तटवर्ती इलाकों में निवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर निवास करने, घरों में रहने, खलिहान में रखे फसल को सुरक्षित स्थल पर रखने आदि के संबंध में माइकिंग के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

जिलेवासियों से अपील करते हुए जिलाधिकारी ने कहा है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा चक्रवाती तूफान यास को लेकर जारी हाई अलर्ट को अत्यंत ही गंभीरता से लें। किसान खलिहान में रखे फसलों को सुरक्षित स्थान पर रख लें। साथ ही तटवर्ती इलाकों में निवास करने वाले व्यक्ति इस दौरान सुरक्षित स्थलों पर चले जाएं। घरों में रहें, अपने तथा अपने परिवार के बचाव हेतु ससतर्क रहें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS