ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
ऑक्सीजन के बेहतर प्रबंधन को निर्देश जारी, मोतिहारी डीएम ने कहा- हरसिद्धि गायत्री गैस को निर्वाध बिजली आपूर्ति आवश्यक
By Deshwani | Publish Date: 29/4/2021 5:11:34 PM
ऑक्सीजन के बेहतर प्रबंधन को निर्देश जारी, मोतिहारी डीएम ने कहा- हरसिद्धि गायत्री गैस को निर्वाध बिजली आपूर्ति आवश्यक

मोतिहारी। पूर्वी चम्पारण के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने हरसिद्धि के गायत्री गैस एजेंसी को निर्वाध बिजली आपूर्ति के आदेश जारी किए हैं। अग्निशमन पदाधिकारी को भी कहा है कि गायत्री गैस एजेंसी परिसर में अग्निशामक गाड़ी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। वहीं बेतिया मेडिकल कॉलेज को प्राथमिकता के आधार पर आक्सीजन आपूर्ति की जिम्मेदारी प्लांट के अधिकारियों एवं अपर समहर्ता को दी हैं।


जिलाधिकारी श्री अशोक ने कहा है कि कोरोना महामारी को देखते हुए पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण जिले में मरीजों के बेहतर इलाज  हेतु ऑक्सीजन के बेहतर प्रबंधन एवं वितरण सुनिश्चित कराने के लिए निम्न आवश्यक कदम उठाए गए हैं- 

1.मेडिकल कॉलेज बेतिया को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाए एवं मेडिकल कॉलेज बेतिया के मांग किए जाने पर ऑक्सीजन के आपूर्ति की जिम्मेदारी प्लांट के अधिकारियों एवं अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन की होगी।

2.पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण के जिला अस्पतालों, सभी डीसीएचसी एवं सभी सीसीसी एवं डेडीकेटेड कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए।

3.अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण, ऑक्सीजन के प्रबंधन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त है। उन्हें सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारी से सतत संपर्क में रहकर ऑक्सीजन के आपूर्ति हेतु लगातार प्रबंधन करने को कहा।

4.पुलिस अधीक्षक  सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन टैंकर बिहार की सीमा के अंदर प्रवेश करने पर बिना रुके सुरक्षा के साथ ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट तक पहुंच जाए। इस कार्य की जिम्मेदारी पुलिस उपाधीक्षक (रक्षित) पुलिस लाइन मोतिहारी को दिया गया है। 

5.सभी अनुमान्य अस्पताल जहां पर कोविड-19 का इलाज प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी/अधीक्षक/बीएचएम के द्वारा किया जा रहा है।वे ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में 24 घंटे पूर्व प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। और जहां ऑक्सीजन की आपूर्ति अति आवश्यक हो तो अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण मोतिहारी मो.- 9939996212 पर एवं अनुमंडल पदाधिकारी अरेराज मो.- 9507912626 को सूचित करेंगे । किसी भी परिस्थिति में रोगी को इलाज के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। 

6.गायत्री गैस एजेंसी के प्रो. बांके बिहारी को निदेश दिया गया है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार हो, यह सुनिश्चित करेंगे। , प्रति 10% गैस की व्यवस्था होने पर अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन को सूचित करेंगे। और किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत जिलाधिकारी को बतायेंगे। 

7. कार्यपालक अभियंता विद्युत को आदेश दिया कि गायत्री गैस एजेंसी हरसिद्धि के आस-पास लाइट की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि लाइट की समस्या न हो। 
 
9.अग्निशमन पदाधिकारी मोतिहारी को आदेश दिया है कि गायत्री गैस एजेंसी के परिसर में एक अग्निशामक वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

जिला प्रशासन जिले वासियों के बेहतर स्वस्थ्य सुविधा के लिए तत्पर हैं।  
जिला प्रशासन लोगों से अपील करता है कि हमेशा मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले।
-डीपीआरओ मोतिहारी
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS