ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
भारत विकास परिषद ने रेलवे कैम्पस में बोतल पाम के 15 एवं कचनार के 10 पौधे लगाये
By Deshwani | Publish Date: 2/3/2021 10:20:09 PM
भारत विकास परिषद ने रेलवे कैम्पस में बोतल पाम के 15 एवं कचनार के 10 पौधे लगाये

रक्सौल। अनिल कुमार। भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल के तत्वावधान में रक्सौल रेलवे स्टेशन के बाह्य द्वार के समीप बोतल पाम के पंद्रह पौधे तथा कचनार के दस पौधे लगाये गये। वृक्षारोपण का कार्यक्रम में परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह के साथ परिषद के सदस्यगण तथा  स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह एवं आरपीएफ के संतोष कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए संपन्न की। 





इस मौके पर परिषद के अध्यक्ष डॉ. सिंह ने इस बात को रेखांकित किया कि भारत विकास परिषद रक्सौल अपने स्थापना काल से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध है तथा उस दिशा में लगातार कई कार्य कर रही है। रेलवे पार्क को हरा-भरा रखने तथा सौंदर्यीकरण का जिम्मा रेल प्रशासन द्वारा परिषद को मिलने पर पहले ही दिन से परिषद पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध सदस्यों के सहयोग से कार्य कर रही है। 




उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार के समीप बोतल पाम का पौधरोपण का मुख्य उद्देश्य यह कि इस वृक्ष की गिनती दीर्घायु वाले वृक्षों में शुमार की जाती है तथा ऐसी मान्यता है कि इसकी उम्र 500 साल से 5000 साल तक की होती है। कचनार के 10 पौधे जो लगाये गये हैं वो भी न केवल आने-जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेंगे बल्कि स्थानीय लोगों के लिए भी मनभावन होगा  श्री सिंह ने यह भी कहा कि जैसा  कहा जाता है कि ''एक पेड़-एक जिंदगी''  इस उक्ति को धरातल प्रदान करने के लिए सबसे अपील है कि प्रति वर्ष हम सब कम से कम एक पौधा अपने शहर में अवश्य लगायें। इससे रक्सौल की न केवल हरियाली व खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि वातावरण के साथ हमारा स्वास्थ्य भी उत्तम होगा। इस मौके पर परिषद के द्वारिका सर्राफ, अवधेश सिंह, सचिव उमेश सिकारिया, सुनील कुमार, विजय कुमार साह समेत मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी आदि उपस्थित थे। इसकी जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS