ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
के.सी.टी.सी. रक्सौल कॉलेज में इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा कदाचार मुक्त शांतिपूर्ण ढंग से चल रही
By Deshwani | Publish Date: 25/2/2021 10:05:13 PM
के.सी.टी.सी. रक्सौल कॉलेज में इग्नू की दिसंबर सत्रांत परीक्षा कदाचार मुक्त शांतिपूर्ण ढंग से चल रही

रक्सौल। अनिल कुमार। स्थानीय के सी टी सी, रक्सौल कॉलेज में इग्नू की दिसंबर 2020 सत्रांत परीक्षा कदाचार मुक्त शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। परीक्षा का आज 18 वां दिन है एवं उक्त परीक्षा केंद्र पर स्नातक, स्नातकोत्तर ,बीसीए ,एमसीए, बी एड, एम एड सहित तीन सौ प्रोग्रामों की परीक्षा विगत 8 फरवरी से अनवरत चल रही है। इस परीक्षा में तीन हजार आठ सौ बेआसी परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि इग्नू शैक्षिक दृष्टि से इस अति पिछड़े हुए क्षेत्र के लिए वरदान है।





उन्होंने बताया कि इग्नू में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्सों में ऑनलाइन नामांकन चल रहा है जिसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी है, 2021 है । इच्छुक विद्यार्थी किसी  भी दिन कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र में जाकर नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रोफेसर सिन्हा ने बताया कि किसी भी स्थान या अवस्था के व्यक्ति कहीं भी पढ़ाई कर रहे छात्र छात्राएं ,पढ़ाई छोड़ चुके या नौकरी कर रहे थे व्यक्ति तथा घरेलू महिलाएं इग्नू में नामांकन ले सकते हैं।




इग्नू में स्नातक सामान्य तथा अन्य कई कोर्सों  में अनुसूचित जाति व जनजाति के विद्यार्थियों का निशुल्क नामांकन हो रहा है। नामांकन हेतु www. ignou.ac.in साइट के साथ मा य होम पेज पर न्यू एडमिशन ऑप्शन में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर नामांकन ले सकते हैं।  इग्नू का सत्र नियमित है , समय पर परीक्षा होती है और समय पर रिजल्ट घोषित होता है ।प्रो० सिन्हा ने बताया कि विद्यार्थियों के पता पर इग्नू अध्ययन केंद्र द्वारा अध्ययन सामग्री डाक के माध्यम से भेजी जाती है। उन्होने बताया कि इग्नू  की अध्य्यन सामाग्री सरल , सुबोध एवम उच्चस्तरीय  होती है। इसका छात्र न केवल  परीक्षा  पास करने में लाभ उठाते हैं बल्कि नेट व सिविल सर्विस आदि परीक्षाओं में भी लाभ मिलता है। उन्होंने इग्नू में नामांकन अधिक से अधिक लेने की अपील की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS