ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
भारत-नेपाल सीमा: भारत नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने की संयुक्त गश्त
By Deshwani | Publish Date: 18/10/2020 9:54:40 PM
भारत-नेपाल सीमा: भारत नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने की संयुक्त गश्त

रक्सौल। अनिल कुमार। शारदीय नवरात्र और चुनाव के मद्देनजर भारत नेपाल सीमा पर भारत नेपाल के सुरक्षाकर्मियों द्वारा संयुक्त गश्त की गई। एसएसबी 47 वीं बटालियन पंटोका के इंस्पेक्टर  मनोज कुमार शर्मा व पर्सा जिला नेपाल वीरगंज  सशस्त्र सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर सुबरन बम (नेपाल) ने अपनी अपनी टीम के साथ एक ज्वाइंट पैट्रोलिंग की। 


इस दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों व सीमा स्तंभों का निरीक्षण किया गया।ज्ञात हो कि दोनों देशों के क्षेत्रक कमांडरों के बीच समय समय पर आपसी तालमेल के लिए ज्वाइंट पैट्रोलिंग होती रहती हैं ताकि दोनों देशों के सुरक्षा बल के बीच आपसी समन्वय बना रहे और किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर त्वरित सहायता कार्यवाही किया जा सके। साथ ही अवैध गतिविधियों  को कैसे समाप्त किया जाए। इन सभी बिन्दूओ  पर गहन विचार विमर्श हुआ। सीमा पर स्थापित सीमा स्तम्भ 390/14 से 390/35  के बीच के क्षेत्र के सीमा और स्थापित सभी छोटे बड़े सीमा स्तम्भों को बारिकी से निरीक्षण किया गया। बोर्डर के आस पास दिखने वाले लोंगों से भी बातचीत किया गया और उन्हें चीनी बीमारी (कोविड-19) से सावधान व सुरक्षित रहने के का आग्रह किया गया।  


इस साझा पैट्रोलिंग में सीमा स्तंभों की जांच भी की गयी  और देखा गया कि कहीं किसी स्तंभ से छेड़ छाड़ तो नहीं की गयी है, कोई गायब तो नहीं किया है। नो मैन्स लैंड पर अतिक्रमण को ले कर दोपक्षीय बात चीत से समाधान करने का निर्णय लिया गया।  इस साझा पैट्रोलिंग का  मुख्य उद्देश्य यह भी था कि बोर्डर पर रहने वाले लोगों में सुरक्षा की भावना हो तथा सरकार द्वारा मिले आदेश के अनुसार चीनी बीमारी (कोविड-19) के कारण बॉर्डर के आर पार आवाजाही को बंद करने में एक दुसरे का सहयोग करेंगे और रक्सौल सहित पुरे बिहार में चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने मे साकारात्मक भूमिका निभाते हुए  बॉर्डर पर अत्यधिक सावधान होकर ड्यूटी करेंगे। दुर्गापूजा जैसे त्योहार का इस माह से प्रारंभ होने से इस समय में दोनों देशों की ओर बोर्डर पर लोगों का आवागमन का दबाव बहुत बढ़ जाता है। जिस कारण इस दौरान अधिक अपराध बढ़ने की भी सम्भावनाओं को देखते हुए दोनों देशों के कमांडरों ने ड्यूटी लागातार करने का निर्णय दोनो देश के सुरक्षा बल के अधिकारियों ने लिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS