ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रक्सौल में सावन के पहले सोमवारी को मंदिरों में शारीरिक दूरी बनाकर की गई पूजा
By Deshwani | Publish Date: 6/7/2020 11:53:47 PM
रक्सौल में सावन के पहले सोमवारी को मंदिरों में शारीरिक दूरी बनाकर की गई पूजा

रक्सौल अनिल कुमार। सोमवार को सावन का महीना सुरु हो गया। इस दौरान पहले सोमवार को रक्सौल में विभिन्न शिवालयों में शारीरिक दूरी बनाकर पूजा की गई। काली मंदिर, त्रिलोकी नगर शिव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में जलाभिषेक को सुबह से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। जो करीब 1 बजे तक भक्तों की जलाभिषेक के लिए कतार लगा रहा। मंदिरों में जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं को घर से ही लोटा लेकर आना पड़ा। बेलपत्र और प्रसाद चढ़ाने, मूर्तियों को छूने, तिलक लगाने की पाबंदी रही। इससे पहले रविवार को देर शाम तक मंदिरों को सजाने और कोरोनाकाल में सावधानी को देखते हुए व्यवस्था बनाई गई है। घंटियों को कपड़े से बांधा गया है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गेट पर सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। 

 
 
 
सावन महीने में शिवालयों में जलाभिषेक का विशेष महत्व है और सोमवार को जल चढ़ाने की महत्ता काफी बढ़ जाती है। मान्यता है कि इस दिन जल चढ़ाने से मनवांछित फल मिलता है। श्रद्धालु व्रत रखकर भगवान शिव की आराधना के साथ जलाभिषेक करते हैं। इस बार सावन माह में पांच सोमवार हैं। तीन व्रत कृष्ण पक्ष और दो शुक्ल पक्ष में हैं। काली मंदिर के पीठाधीश सेवक संजय नाथ बताया  कि इस महीने सभी सोमवार व्रत रखने से भगवान भोले की कृपा बरसती है। इसलिए मनोकामना पूरी होने के लिहाज से इस महीने को पवित्र माना गया है व कोरोना काल में सभी शिव भक्त इस महामारी से निजात का भोले बाबा से प्रार्थना करें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS