ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रोटरैक्ट क्लब, महात्मा गाँधी केन्द्रीय विश्व विद्यालय ने मनाया अन्तराष्ट्रीय योग दिवस
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2020 9:32:17 PM
रोटरैक्ट क्लब, महात्मा गाँधी केन्द्रीय विश्व विद्यालय ने मनाया अन्तराष्ट्रीय योग दिवस

मोतिहारी। आज अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रोटरैक्ट क्लब, महात्मा गाँधी केन्द्रीय विश्व विद्यालय ने क्लब के फिटनेस अध्यक्ष Rtr. अनुराग कुमार के दिशा निर्देश मे क्लब के सदस्यों ने राजा बाजार के स्थित पार्क मे शारीरिक दुरी बनाकर योग किया और ये  संदेश दिया की योग मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अतिआवश्यक है।

 

इस योग कार्यक्रम मे उपस्थित डा.(प्रो.) रुक्मिणी रमन मिश्र ने योग कर रहे सदस्यो को सम्बोधित करते हुए कहा की योग करने से जहाँ शारीरिक अंगो की दक्षता बढ़ती है वही अंतरात्मा की दुविधा भी दुर हो जाती है। स्वस्थ्य शरीर मे ही स्वस्थ्य मन का वास होता है। इस वर्ष का योग दिवस इस लिए और भी महत्वपूर्ण हो गया है कि न केवल भारत अपितु पूरे विश्व मे covid-19 के संक्रमण से लॉकडाउन लगा दिया गया। चिकित्सकों के अनुसार इससे लोगो को कई तरह के मानसिक समस्यायो का सामना करना पर रहा है। कुछ लोग तो गंभीर अवसाद के शिकार हो गये है।

 

प्रतिदिन हम समाचारों मे विभिन्न कारणो से आत्महत्या के समाचार को  देख रहे है। इस तरह की मानसिक अवसाद की स्थिती मे योग रामबाण का काम कर सकता है । इसके अतिरिक्त अभी लोगो की खासकर बुजुर्गों की शारिरीक गतिविधियां काम हुई है।

 

अत: इस स्थिति मे योग के उपाद्यता स्वतः सिद्ध: हो जाती है। योग कर्म्सुकौसलं इस गीता के वचन के अनुसार कर्म मे कुशलता योग है। अत: योग सुचारू कर्तव्य का एक मार्ग भी है, जो लोगो को शारिरीक एवं आत्मिक रुप से कर्तव्य को प्रेरित करता है । क्लब के सदस्यों ने आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ये संकल्प लिया है की प्रत्येक सदस्य अपने क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति को योग करने के लिए प्रेरित करेंगें ।इस कार्यक्रम में क्लब के हर्ष वर्धन, विकाश, अवनीश, देवाशीष, मुकेश, शशी एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS