ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
अपनी बदहाली पर अंशु बहा रहा उप स्वास्थ्य केंद्र सरोत्तर
By Deshwani | Publish Date: 28/3/2020 10:52:59 PM
अपनी बदहाली पर अंशु बहा रहा उप स्वास्थ्य केंद्र सरोत्तर

डुमरियाघाट सुधांशु कुमार मनीष। आज देश में कोरोना जैसी महामारी से 873 लोग संक्रमित है जबकि 20 मौते हो चुकी है। इस महामारी में सहायता के रूप में करोड़ों रुपये बिहार के सांसद विधायक एवं अन्य ने मुख्यमंत्री राहत कोष मे दिया। 

 
 
लेकिन पूर्वी चंपारण के डुमरियाघाट थाना क्षेत्र के  सरोतर गाँव स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र अपनी बदहाली व बिवसता पर अंशु बहा रहा है। पुराने भवन तो खंडहर में तब्दील हो गए। इसमें जब नए भवन का निर्माण हुआ तो लोगो मे कुछ आस जगी परंतु निर्माण के बाद डॉक्टर, कम्पाउंडर, व ड्रेसर आदि के अभाव में वह बिरान पड़ा है। दिन रात यह स्थान आवारा पशुओं व उसके फैलाये गये गंदगी से सोभायमान हो रहा है।
 
बता दे इस अस्पताल के कुव्यवस्था एवं यहाँ डाक्टरों की तैनाती को लेकर गावं के लोगो ने कई बार आवाज उठाया एवं धरने किये लेकिन स्थिति जस का तस है। 
 
 
अबतक किसी भी जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारी कि इस पर नजर नहीं गई या कहे वे इसपर ध्यान ही नहीं देना चाहते। इस बंद पड़े अस्पताल की वजह से यहाँ के निवासीयों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है उन्हें इलाज के लिए यहाँ से 13 किलोमीटर दूर केसरिया या 35 किलोमीटर दूर मोतिहारी जाना पड़ता है, जहाँ लोग डॉक्टरों के दोहन का शिकार  हो जाते है। इस चिकित्सालय के निर्माण के बाद लोगो ने कितने सपने देखे होंगे परंतु उनकी यह सपना झलक दिखाकर चली गई। समाजसेवी श्रीकांत पाण्डेय ने कहा कि इसके सुधार के लिए प्रखण्ड से जिले व राज्य तक के अधिकारियों व नेताओ से गुहार लगाई परंतु कोई सुधार नही हुआ। वही  सेम्भूआपुर के सामजसेवी नीरज तिवारी परफेक्ट ने कहा कि बच्चपन से ही हम लोग ऐसे ही देखते आ रहे है, बहुतो आये और बहुतो गये परंतु ये अस्पताल अपनी बदहाली को ले कर तरसता रहा और सरकारी उपेक्षा का दंश झेलता रहा।
 
 
इस अस्पताल को लेकर सरोत्तर एवं सेम्भुआपुर के नवजवानों, बुद्धिजीवियों के द्वारा बार बार आंदोलन भी किया गया जो खबरे सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया में रेंगती रही किन्तु स्थिति जस की तस बनी हुई है। अब आगे देखते है एवं केवल इंतजार करते है न जाने कब किसी जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारी की इसपर नजर पड़ जाये एवं इसका कल्याण हो जाए। ग्रामीणों ने बताया कि इसमें यदि सुधार नही होता है तो एक टीम बनाकर मुख्यमंत्री के जनता दरबार मे जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS