ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रक्सौल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2020 8:14:36 PM
रक्सौल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क

रक्सौल।अनिल कुमार। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार के एडिशनल डाइरेक्टर (अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक) डॉ नागेश्वर प्रसाद ने सोमवार को रक्सौल पहुंच कर सीमाई क्षेत्रो में कोरोना को लेकर किये जा रहे जागरूकता व जांच कर समीक्षा की।इस दौरान श्री प्रसाद ने रक्सौल पीएचसी के डॉक्टरो की टीम के साथ आइसीपी परिसर में पहुंचे। जहां निरीक्षण किया।

निरीक्षण के उपरान्त इमिग्रेशन कार्यालय पहुंचे। जहां पर उन्होने पूर्व से हो रहे जांच की समीक्षा की। जांच के बाद उन्होने बताया कि सभी बुखार कोरोना नहीं हो सकता है लेकिन कोरोना बुखार के साथ ही आता है।उन्होने कहा कि कोरोना वायरस का बचाव  सफाई  ही उपचार है। लोगों को गलतफहमी में नही पड़ना है। कोरोना का वायरस मुंह, नाक व आंख से ही शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है।

इसी कारण से मुंह, नाक को ढ़कने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है। वहीं आंख के संबंध में उन्होने कहा कि आंख ढ़कने वाली चीज नहीं है, जिस कारण हाथो को हमेशा दिन भर में कम से कम पांच बार आधा मिनट तक साबुन लगाकर साफ करे। सफाई से कोरोना पास नहीं आ सकती है। अतिरिक्त निदेशक श्री प्रसाद ने रक्सौल पहुंचने पर पीएचसी पहुंच कर स्थानीय चिकित्सको के साथ एक समीक्षात्मक बैठक की।उन्होने बताया कि पूर्वी चंपारण में एक भी कोरोना का पॉजेटिव मरीज नहीं मिला है।

6 संदिग्ध जिनकी जांच चल रही थी, उसमें तीन के अंदर किसी प्रकार का लक्षण नहीं पाया गया है। वहीं 3 की जांच चल रही है। रक्सौल डंकन अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।आइसीपी और रक्सौल सीमा चौकी पर स्वास्थ्य विभाग की टीम 24 घंटे कार्यरत है। मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ शरतचंद्र शर्मा, डॉ एस के सिंह, डॉ शमीम, युनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार सहित अन्य कई मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS