ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
रोटरैक्ट क्लब महात्मा गांधी सेंट्रल यूनीवर्सिटी को मिला सदस्यता पत्र, 2025 तक अशिक्षा मिटाने का लिया संकल्प, होली मिलन समारोह
By Deshwani | Publish Date: 8/3/2020 8:46:04 PM
रोटरैक्ट क्लब महात्मा गांधी सेंट्रल यूनीवर्सिटी को मिला सदस्यता पत्र, 2025 तक अशिक्षा मिटाने का लिया संकल्प, होली मिलन समारोह

मोतिहारी। रोटरी क्लब 3250 ने रविवार को रोटरैक्ट क्लब महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी को सदस्यता पत्र प्रदान किया। इस मौके पर रोटरी क्लब लेक टाउन, मोतिहारी चेम्बर ऑफ कॉमर्स, लायन क्लब एवं लायन क्लब कपल्स के सदस्य मौजूद थे। इस मौके पर वर्ष  2025 देश में अशिक्षा को पूरी तरह से मिटाने का संकल्प लिया गया। बाद में शहर के बीके गार्डेन में सदस्यों व पदाधिकारियों ने होली मिलन का लुत्फ उठाया।

इस मौके पर रोटरी क्लब जिला 3250 के डिस्ट्रिक्ट गोवर्नर गोपाल दास खेमका ने कहा कि पोलियो को विश्व से हटाया है। भारत के इतिहास में रोटरी इन्टरनेशनल ने बहुत बड़ा निर्णय लिया है कि वर्ष 2025 तक अशिक्षा को मिटाना है।अभी भी भारत मे 35 करोड़ से ज्यादा व्यस्क लोग अशिक्षित है,और इस अशिक्षा को दूर करने में रोटरैक्ट क्लब, महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नवजवान सदस्य ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

रोटरी क्लब ने रोटरैक्ट क्लब महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष रो. इं. हर्षवर्धन सिंह एवं उनके सदस्यों को सौंपते हुए रोटरी Dist-3250 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर Rtn.गोपाल खेमका ने यह भी कहा कि भारत मे रोटरी पिछ्ले 100 वर्षों से सामाज सेवा का कार्य कर रहा है। रोटरी विभिन्न समाजिक कार्य-क्षेत्रों के अलावा  लोगों की जीवनशैली को बदलने का भी कार्य रहा है। विद्यादान, दृष्टिदान, जीवनदान तथा स्वच्छ पेय जल की समस्या को देखते हुए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसे कार्य को प्रमुखता दी गई है। जिससे भविष्य मे शुद्ध जल एवं शुद्ध वायु की समस्या का समाधान हो सके। इन सभी कार्यो  मे उन्हें रोटरी क्लब के साथ-साथ उनके रोटरैक्ट क्लब के साथियों का भी सहयोग जरूरी है। इनके ऊर्जा एवं सहयोग के द्वारा ही वे इन सब कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।

रोटरैक्ट क्लब महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 2019 मे सेंट्रल यूनिवर्सिटी मे की गयी है। जिसकी सदस्यता पत्र आज दिया गया है। इस कार्यक्रम के दौरान  डिस्ट्रिक्ट गवर्नर श्री खेमका ने रोटरैक्ट क्लब महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के सदस्यों को रोटरैक्ट पिन देते हुए उन्हें सदस्यता प्रमाण पत्र भी दिया। इसके बाद रोटरैक्ट क्लब के अध्यक्ष रो. इं. हर्षवर्धन सिंह ने अपने सम्बोधन मे कहा कि वे लोग रोटरी क्लब मोतिहारी के दिशा निर्देश के अन्तर्गत कार्य कर रहे हैं। जिसमे अभी तक उनलोगों ने विभिन्न जगहों पर जारूतमंदों के बीच ऊनी वस्त्र, कम्बल एवं बच्चों के बीच शिक्षण सामग्री  जैसे: कॉपी, पेन, पेंसिल, किताबें व डिक्शनरी आदि वितरित किए। इसके अलावा बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे बालगृह में बच्चों की कॉन्सिलिंग कर उनके सर्वांगिण विकास के लिय जरूरी सामग्रियों को मुहैया कराया।
 
 
शहर की हरियाली के लिए विभिन्न जगहों पर पौधरोपण कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए जागरण रैली भी की। इसके अतिरिक्त रोटरैक्ट क्लब महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष ने आगामी परियोजनाओं के बारे मे भी चर्चा की। जिसमें उन्होंने शहर के सौंदर्यकरण के ऊपर विशेष ध्यान देते शहर के अन्य सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर काम करने और सबसे अहम कार्य रोटी बैंक की स्थापना की भी बात की। उन्होंने ये भी बताया कि इस क्लब मे सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के वाणिज्य विभाग, मैनेजमेंट विभाग, मीडिया विभाग, सामाजकार्य विभाग एवं बी.टेक. विभाग के छात्र जुड़े हुए हैं। वहीं यूनिवर्सिटी के Phd स्कॉलर भी जुड़े हुए हैं। रोटरैक्ट क्लब महात्मा गाँधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने यह ठाना है कि उन्हें सामाज के लिए कुछ करना है।

इस पूरे कार्यक्रम के दौरान रोटरी क्लब के जोनल असिस्टेंट गवर्नर, रोटरी क्लब के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट सेक्रेट्री, रोटरी क्लब के अध्यक्ष एवं शहर के अन्य क्लब जैसे: रोटरी क्लब लेक टाउन, मोतिहारी चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स, लायन क्लब एवं लायन कपल्स के सदस्य मौजूद थे। इस कार्यक्रम के उपरांत शहर मे स्थित वी॰के॰ गार्डन में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें सदस्यों व अधिकारियों ने प्री होली सेलिब्रेशन का पूरा आनन्द लिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS