ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में भारतीय पूंजी बाजार के उभरते विषय पर हुई चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 18/2/2020 12:07:01 AM
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में भारतीय पूंजी बाजार के उभरते विषय पर हुई चर्चा

मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में पूंजी बाजार के विषय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्थाई परिसर में अतिथि व्याख्यान आयोजित की गई। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर एसके श्रीवास्तव भूतपूर्व अधिष्ठता, वाणिज्य विभाग एच. एन.बी. केंद्रीय विश्वविद्यालय  गढ़वाल, उत्तराखंड, प्रोफ़ेसर त्रिलोचन शर्मा वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर पवनेश कुमार अधिष्ठता वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय, प्रोफेसर अरुण कुमार भगत मीडिया अध्ययन के अध्यक्ष विभाग, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने परिचर्चा में अपने विचारों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत भाषण और विषय स्थापना हेतु प्रोफ़ेसर त्रिलोचन शर्मा अपने संबोधन में पूंजी बाजार के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए प्रमुख बिंदुओं को चिन्हित करते हुए परिचर्चा की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती अस्थाई है और यह जल्द ही समाप्त होगी। तदोपरांत अधिष्ठता वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय प्रोफेसर पवनेश कुमार ने अपने संबोधन में पूंजी बाजार के महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने विचार रखते हुए सिक्योरिटी मार्केट तथा रोजगार निर्माण जैसे विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किया।

 
 
इसी क्रम में प्रोफेसर अरुण भगत ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए पूंजी बाजार से जोड़कर इसे रोजगार सृजन एवं अपार संभावनाओं के प्रमुख क्षेत्रों का उल्लेख किया। उनके बाद प्रोफेसर एस.के. श्रीवास्तव ने इस क्रम से पूंजी बाजार, आर्थिक विकास, गूगल फाउंड, मनी मार्केट, एफ.डी.आई. की आधुनिक अवधारणा के बारे में अपनी महत्वपूर्ण विचार से छात्र-छात्राओं एवं  शोधार्थियों को अवगत कराया।उन्होंने पूंजी बाजार में आये नवीनतम 25 बदलाओ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया तथा कहा कि पूंजी बाजार में पारदर्शिता व  तकनीक के माध्यम से बड़े बदलाव हुए है। उन्होंने छात्रों को ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ अध्ययन करने की सीख दी।
 
 
कार्यक्रम के अंत में इस परिचर्चा में सम्मिलित छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों का जवाब देकर उन्हें बाजार में उल्लेखित प्रावधानों को समझाने में सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन बी.कॉम.ऑनर्स की नंदिनी एवं आराधना  ने किया साथ ही साथ   वाणिज्य के डॉक्टर सुब्रत रॉय, डॉ शिरीष, डॉ शिवेंद्र सिंह, डॉ रवीश चंद्र वर्मा, पुलिस कुमार पी एच डी शोधार्थी और बीकॉम छात्र विवेक सहित विभाग के अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS