ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इंडो-नेपाल ऑफ कॉमर्स का शिष्टमंडल पहुंचा भातीय महावाणिज्य दूतावास, बताया- नेपाल प्रशासन कर रहा व्यवसायियों को परेशान, की समाधान की अपील
By Deshwani | Publish Date: 1/2/2020 11:00:00 PM
इंडो-नेपाल ऑफ कॉमर्स का शिष्टमंडल पहुंचा भातीय महावाणिज्य दूतावास, बताया- नेपाल प्रशासन कर रहा व्यवसायियों को परेशान, की समाधान की अपील

रक्सौल।अनिल कुमार।  इंडो नेपाल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के शिष्टमंडल द्वारा भारतीय महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत नितेश कुमार को एक ज्ञापन सौंपा। 

संस्था के अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता के नेतृत्व में सात सदस्यीय शिष्टमंडल द्वारा बीरगंज स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत को सीमावर्ती क्षेत्र के नागरिकों व व्यवसायियों को हो रही परेशानियों से अवगत कराया गया। जिसमें बताया गया कि नेपाल प्रशासन भारतीय नागरिकों को बेवजह परेशान कर रहा है। छोटी-मोटी रकम जब्त करने के साथ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में गिरफ्तारी कर परेशान कर रही है। उन्होंने मांग की कि इस समस्या के समाधान के लिए शीध्र पहल की जाए।

उन्होंने कहा कि इलाज, शादी ब्याह व जरूरत के सामानों की खरीद व व्यापारिक लेन-देन कि छोटी मोटी रकम को भी जब्त कर लिया जा रहा है। जबकि नेपाली नागरिकों के प्रति भारतीय प्रशासन उदार है। 


संस्था के संस्थापक अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता ने बताया कि रक्सौल  बाजार नेपाली मुद्रा व नेपाली ग्राहकों पर निर्भर है। नेपाली मुद्रा बदलने के लिए बीरगंज जाने के क्रम में भी रकम पकड़ ली जा रही है। नेपाली नागरिक भी इसके शिकार बन रहे हैं। जिससे नेपाली ग्राहक रक्सौल आने से कतराने लगे हैं। इससे आपसी रिश्ते भी प्रभावित हो रहा है।

उन्होंने ज्ञापन में कहा है कि भारत -नेपाल वाणिज्य संधि व सुगौली संधि में सीमा क्षेत्र के नागरिकों को एक दूसरे देश मे आने जाने, रोजी-रोटी पाने, व्यापार करने व जरूरत के समान की खरीद का अधिकार प्राप्त है। सदियों से मधुर रिश्ता है। भारत व नेपाली रुपया का प्रचलन भी एक दूसरे देश मे पूरी तरह वैध है। नेपाली पुलिस प्रशासन के रवैये से सीमा क्षेत्र के खास कर भारतीय नागरिकों की मुश्किलें बढ़ गई है। शिष्टमंडल ने मांग की कि रक्सौल में मनी एक्सचेंज काउंटर खोला जाए, ताकि नेपाली मुद्रा परिवर्तन में परेशानी न हो। इस मामले को ले कर महावाणिज्य दूत नितेश कुमार ने आश्वासत दिया कि सकरात्मक पहल की जाएगी।शिष्टमंडल में लायन्स क्लब ऑफ रक्सौल के पूर्व अध्यक्ष गणेश धनोठिया, संस्था के कोषाध्यक्ष रमेश गुप्ता, शिव शंकर प्रसाद, शिव नाथ रौनियार, पुरुषोत्तम रूंगटा, रजनीश प्रियदर्शी व कमलेश कुमार आदि मौजूद थे।

 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS