ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
भारतीय युवा कांग्रेस के निशुल्क शिक्षा मुहिम "सब पढ़े सब बढ़े" की शुरुआत
By Deshwani | Publish Date: 18/11/2019 6:19:41 PM
भारतीय युवा कांग्रेस के निशुल्क शिक्षा मुहिम

रक्सौल।अनिल कुमार। सोमवार को रक्सौल प्रखंड के भेलाही पंचायत के आदर्श शिक्षा निकेतन सह नेक्टर प्वाइंट सेन्टर में विगत 17 वर्षों से भारतीय युवा कांग्रेस के निशुल्क शिक्षा मुहिम "सब पढे सब बढे" की शुरुआत बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव सह गोपालगंज प्रभारी प्रो. अखिलेश दयाल ने किया।

 
प्रदेश महासचिव ने कहा कि वर्ष 2003 से रक्सौल प्रखंड के भेलाही पंचायत में देवभाषा संस्कृत की निःशुल्क शिक्षा की आरंभ की गई थी। इस निःशुल्क शिक्षा केन्द्र पर विभिन्न ग्रामिण क्षेत्र जैसे मुसहरवा, मसवास, पुरन्दरा, आन्नदीगंज, भरवलिया, सिसवा, सनौहा, लक्षुमनवा, बेलवा, गादसिरिसिया, लक्ष्मीपुर, बेलासपुर, जगधर, के सैकड़ों छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं। 
 
उन्होंने कहा कि आज के वर्तमान समय में देवभाषा संस्कृत की महता घटी है। इस निःशुल्क शिक्षा का मुख्य उद्देश्य भारतवर्ष की सभ्यता और संस्कृति को जीवित रखने का है क्योंकि वेद, पुराण, उपनिषद, धर्मशास्त्र सभी संस्कृत भाषा में ही रचित हुई थी ।
 
प्रदेश महासचिव ने कहा कि 17 वर्षों में लगभग 5000 सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियोंको शिक्षा दी जा चुकी है। शिक्षा ही एक ऐसा अस्त्र-शस्त्र है जिससे जीवन के सभी कठिन कार्यो को सम्पन्न किया जा सकता है।
 
उक्त निःशुल्क शिक्षा उद्घाटन कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक रणधीर कुमार, देवेन्द्र पाण्डेय, प्रेम कुमार, समसुद्दीन आलम, आनंद सर्राफ, कुणाल सिंह, सहित सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित थे।                                              
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS