ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
प्रशिक्षण का शुभारंभ गांधी के चित्र पर माल्यार्पण-दीप प्रज्वलित कर किया गया, प्रशिक्षक शिक्षकों ने दिए अपने विचार
By Deshwani | Publish Date: 27/9/2019 5:04:54 PM
प्रशिक्षण का शुभारंभ गांधी के चित्र पर माल्यार्पण-दीप प्रज्वलित कर किया गया, प्रशिक्षक शिक्षकों ने दिए अपने विचार

मोतिहारी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनके व्यवहार और आचरण को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य गांधी कथा वाचन को लेकर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय मध्य विद्यालय पकड़ी बाजार में पहला दिन आज प्रशिक्षण का शुभारंभ गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।

 
इस अवसर पर प्रशिक्षक शिव शंकर प्रसाद ने उपस्थित प्रशिक्षक शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि गांधीजी के जीवन अपने आप में संदेश है। उनके आदर्शो को अपने जीवन में उतारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज के समय में महात्मा गांधी के आचरण व्यवहार के रूप में हम सबके बीच जीवित है। 
 
वही प्रशिक्षक शाहीन अंजुम ने कहा कि आज के समय में महात्मा गांधी के बताए गए एकादश व्रत शद ऋतु तथा पापकर्म पर विशेष चर्चा करने की आवश्यकता है। शिक्षक श्याम किशोर तिवारी ने कहा कि हमें महात्मा गांधी के विचारों को अपनाने और सीखने की जरूरत है़।  उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की हत्या कर दी गयी परंतु उनके विचारों की हत्या नहीं की जा सकी़। 
 
उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचारों से ही समाज में परिवर्तन लाया जा सकता़ है। अहिंसा का सिद्धांत लेकर गांधी ही आजादी की लड़ाई में कूदे और फिर आजादी मिली।  उन्होंने कहा कि अगर गांधी जी के विचारों के प्रति लोगों के मन में आकर्षण पैदा हो जाये तो कितना परिवर्तन हो जायेगा़।
 
इस मौके पर किरण श्रीवास्तव, कामनी श्रीवास्तव, चांदनी कुमारी, प्रेमलता झा, कांति कुमारी, वाजिदा तबस्सुम, फरहाना तैयब आदि ने गांधी जी के जीवनी पर प्रकाश डाला।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS