ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
कस्टम कमिश्नर ने आइजीएसटी रिर्टन रिफंड मेले का किया उद‍्घाटन, सीमा पर आयात-निर्यात को कैसे बढ़ाया जाए इस पर की चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2019 6:12:59 PM
कस्टम कमिश्नर ने आइजीएसटी रिर्टन रिफंड मेले का किया उद‍्घाटन, सीमा पर आयात-निर्यात को कैसे बढ़ाया जाए इस पर की चर्चा

रक्सौल। अनिल कुमार। मंगलवार को सीमा पर संचालित एकिकृत जांच चौकी मे कस्टम कमिश्नर पटना रंजीत कुमार की अध्यक्षता में आइसीपी संचालन में शामिल विभिन्न स्टेक होल्डर एंजेसियों के साथ एक बैठक हुई। आइजीएसटी रिर्टन रिफंड मेले का उद‍्घाटन करने रक्सौल पहुंचे कमिश्नर श्री कुमार ने स्टेक होल्डरों से बात कर सीमा पर आयात-निर्यात को कैसे बढ़ाया जाये, इस पर चर्चा की गई। साथ ही कस्टम क्लियरिंग एंजेट के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं के बारे में सुना तथा उसके निदान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश स्थानीय पदाधिकारियों को दिया। 

 
बैठक से पूर्व कस्टम कमिश्नर श्री कुमार दीप प्रज्जवलित कर तीन दिनों तक चलने वाले आइजीएसटी रिर्टन रिफंड मेले का उद‍्घाटन किया। इसके बाद प्रेस को संबोधित करते हुए श्री कुमार ने बताया कि जीएसटी टैक्स लागू होने से पहले रिर्टन का काम ऑफिसर का होता है और मैनुअल तरीके से रिफंड किया जाता था। लेकिन जीएसटी लग जाने के बाद रिफंड का पूरा सिस्टम ऑटेमेटिक हो गया है। इसमें मानवीय रोल बिल्कुल समाप्त हो चुका है। ऐसे में दो फॉर्म भरने में एक कौमा भी गलत हो जाने के बाद रिफंड पेडिंग में चला जाता है। इसी को लेकर यह आइजीएसटी रिर्टन मेले का आयोजन किया गया है। मेले के दौरान पूर्व से लंबित रिर्टन का भुगतान किया जायेगा, साथ ही व्यापारी को उस गलती के बारे में भी बताया जायेगा, जिसके कारण उनका रिफंड पेडिंग हो गया है।
 
उन्होंने बताया कि रक्सौल में कुल 1603 आइजीएसटी रिर्टन के मामले पेडिंग है।उनका समाधान इन तीन दिनों में किया जायेगा।वहीं व्यापारियों को यह भी बताया जायेगा कि वे आगे से अपने डॉक्युमेंट में ऐसी गलती न करें, जिसके कारण उनका रिफंड पेडिंग हो जाये। साथ ही उन्होने घोषणा की कि रक्सौल में अब नियमित रूप से आइजीएएसटी रिर्टन को लेकर एक हेल्प सेंटर द्वारा काम होगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS