ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
हरतालिका तीज श्रद्धा के साथ संपन्न, महिलाओं ने निर्जला व्रत रख भगवान शंकर व पार्वती की पूजन कर पति के दीर्घायु की कामना की
By Deshwani | Publish Date: 3/9/2019 1:15:13 PM
हरतालिका तीज श्रद्धा के साथ संपन्न, महिलाओं ने निर्जला व्रत रख भगवान शंकर व पार्वती की पूजन कर पति के दीर्घायु की कामना की

रक्सौल। अनिल कुमार। हरतालिका तीज प्रखंड में पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया। महिलाओं ने निर्जला व्रत रख भगवान शंकर व माता पार्वती की विधि विधान से पूजन कर पति के दीर्घायु की कामना की। कन्याओं ने भी हरतालिका तीज पर उपवास रखकर मनोकामना पूरी करने का वरदान मांगा। शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। घरों में रात भर भजन-कीर्तन का महिलाओं ने रात्रि जागरण किया।

 
आचार्य कृष्णकांत मिश्रा ने बताया कि इस पर्व को हरतालिका इसलिए कहते हैं कि इसी दिन पार्वती की सहेलियां उन्हें पिता के प्रदेश से हर कर जंगल में ले गई। जंगल में पार्वती ने भगवान शंकर को वर के रूप में प्राप्त करने के लिए कठोर तप किया। इस पर प्रसन्न होकर भगवान शंकर ने पार्वती को अपनी अर्द्धागनी के रूप में स्वीकार किया। हर का अर्थ है हरण व अलिका का अर्थ है सहेलियां। इसीलिए इस पर्व का नाम हरतालिका पड़ा। 
 
मान्यता है कि हरतालिका तीज का निर्जला व्रत करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और कुंवारी कन्याओं को मन पसंद वर प्राप्त होता है। इसी कामना को लेकर मंगलवार को जिले भर में हरतालिका पर्व पर महिलाओं व कन्याओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर मनोकामना पूरी होने का वरदान मांगा। 
 
 
भारी संख्या में महिलाओं ने सुबह स्नान कर शिव मंदिर में पूरी श्रद्धा के साथ पूजन कर व्रत का संकल्प लिया। शाम को मिट्टी की शिव-पार्वती की मूर्ति बनाकर पूजन किया और कथा श्रवण किया। कुछ स्थानों पर महिलाओं ने सामूहिक रूप से कथा पूजन का आयोजन किया।कथा श्रवण कराने वाले आचार्य को दान दक्षिणा दी। व्रत कर रही महिला पूर्णिमा भारती ने बताया कि हरितालिका व्रत अखंड सौभाग्य के लिये किया जाता है इसमें  भगवान शंकर की उपासना कर महिलाये रतजगा कर सुहाग के कामना के किये व्रत रखती है। 
 
वही बीरगंज नेपाल में हरितालिका व्रत पर महिलाओं ने जमकर नृत्य संगीत में भाग लिया। बता दें की हरितालिका व्रत (तीज पर्व) नेपाल में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।                                                
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS