ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
सिकरहना डीसीएलआर ने चिरैया प्रखण्डाधीन बीएलओ के साथ की बैठक, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2019 6:04:54 PM
सिकरहना डीसीएलआर ने चिरैया प्रखण्डाधीन बीएलओ के साथ की बैठक, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश

• डोर टू डोर जाकर मतदाता का सत्यापन करने का दिया निर्देश

• बीएलओ को स्मार्टफोन रखने का भी दिया निर्देश
• निर्वाचन विभाग द्वारा जारी एप पर बीएलओ करेंगे काम

चिरैया। चिरैया प्रखंड कार्यालय प्रांगण में स्थित ई-किसान भवन में मंगलवार को सिकरहना डीसीएलआर राकेश रंजन की अध्यक्षता में मतदाता सत्यापन आदि संबंधी कार्य का सुचारू संचालन को लेकर प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। 
 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिरैया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चिरैया प्रखण्डाधिन सभी 176 बीएलओ ने भाग लिया। डीसीएलआर राकेश रंजन ने प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित बीएलओ को निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के बारे में बताया। इस क्रम में सभी बीएलओ को मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के सम्बंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। 
 
उन्होंने बताया कि 1 सितंबर से 30 सितंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 कार्यक्रम का आयोजन होना है। इस कड़ी में सभी बीएलओ हर एक मतदाता के घर डोर टू डोर जाकर मतदाता का सत्यापन का कार्य करेंगे। सत्यापन के दौरान मतदाता से पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि में से किसी एक कि छाया प्रति की मांग की जाएगी। 
 
वहीं सत्यापन के दौरान मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु प्ररूप-6, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्ररूप-7, मतदाता सूची में नाम, लिंग, पता व फोटो आदि में सुधार के लिए प्ररूप-8 तथा विधानसभा के अंदर एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानांतरण के लिए प्ररूप-8 क आदि में आवेदन लेने का आदेश दिया गया। साथ हीं कमजोर वर्ग एवं पीडब्ल्यूडी मतदाता जिनका नाम जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में नही जुड़ स्का है को चिन्हित कर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने का भी निर्देश दिया गया। 
 
डीसीएलआर ने सभी बीएलओ से स्मार्ट फोन रखने की बात कही। उन्होंने बताया निर्वाचन विभाग द्वारा कि इन सभी कार्यों को करने के लिए एक मोबाइल एप जारी किया है जिसपर बीएलओ घर पर हीं सभी कार्यों का निष्पादन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जबतक निर्वाचन से संबंधित कार्य चलेगा तो उस कार्य को करने के लिए उन्हें अलग से एक हजार रुपए जोड़कर भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार डीसीएलआर राकेश रंजन ने निर्वाचन से संबंधित सभी विन्दुओं पर एक एक चर्चा की।
 
मौके पर चिरैया बीडीओ सीमा गुप्ता, बीएलओ मुकेश कुमार मिश्रा, विकाश कुमार पांडेय, रामप्रीत राम, सुनील कुमार द्विवेदी, विनेश कुमार, अबुल काशिम, नन्दकिशोर प्रसाद, राजन जायसवाल, मनोज ठाकुर, धीरज कुमार, लालनारायण सिंह, अरविंद कुमार आदि सहित चिरैया प्रखण्डाधिन सभी बीएलओ मौजूद थे।   
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS