ब्रेकिंग न्यूज़
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अनेक भागों में भारी बर्फबारी, उत्तर भारत में भी शीतलहर का प्रकोपपटना गैंगरेप के आरोपित विपुल कुमार और मनीष कुमार ने कोर्ट में किया सरेंडर, अभी भी दो फरारनागरिकता संशोधन विधायक किसी भी हालत में पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होगा: ममता बनर्जीस्ट्रीट डांसर 3d में ऐसा होगा श्रद्धा कपूर का लुक, वरुण धवन ने शेयर किया पहला पोस्टरसमस्तीपुर के दलसिंहसराय में महिला से दुष्कर्म के बाद हत्या, गेहूं के खेत में मिला शवराजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी वर्षा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारीपीएम मोदी ने संसद भवन पर आतंकी हमले में शहीदों को दी श्रद्धांजलिनागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी
मोतिहारी
सिकरहना डीसीएलआर ने चिरैया प्रखण्डाधीन बीएलओ के साथ की बैठक, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 27/8/2019 6:04:54 PM
सिकरहना डीसीएलआर ने चिरैया प्रखण्डाधीन बीएलओ के साथ की बैठक, दिया आवश्यक दिशा-निर्देश

• डोर टू डोर जाकर मतदाता का सत्यापन करने का दिया निर्देश

• बीएलओ को स्मार्टफोन रखने का भी दिया निर्देश
• निर्वाचन विभाग द्वारा जारी एप पर बीएलओ करेंगे काम

चिरैया। चिरैया प्रखंड कार्यालय प्रांगण में स्थित ई-किसान भवन में मंगलवार को सिकरहना डीसीएलआर राकेश रंजन की अध्यक्षता में मतदाता सत्यापन आदि संबंधी कार्य का सुचारू संचालन को लेकर प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। 
 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिरैया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चिरैया प्रखण्डाधिन सभी 176 बीएलओ ने भाग लिया। डीसीएलआर राकेश रंजन ने प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित बीएलओ को निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के बारे में बताया। इस क्रम में सभी बीएलओ को मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के सम्बंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। 
 
उन्होंने बताया कि 1 सितंबर से 30 सितंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2020 कार्यक्रम का आयोजन होना है। इस कड़ी में सभी बीएलओ हर एक मतदाता के घर डोर टू डोर जाकर मतदाता का सत्यापन का कार्य करेंगे। सत्यापन के दौरान मतदाता से पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि में से किसी एक कि छाया प्रति की मांग की जाएगी। 
 
वहीं सत्यापन के दौरान मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु प्ररूप-6, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्ररूप-7, मतदाता सूची में नाम, लिंग, पता व फोटो आदि में सुधार के लिए प्ररूप-8 तथा विधानसभा के अंदर एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानांतरण के लिए प्ररूप-8 क आदि में आवेदन लेने का आदेश दिया गया। साथ हीं कमजोर वर्ग एवं पीडब्ल्यूडी मतदाता जिनका नाम जिनका नाम अब तक मतदाता सूची में नही जुड़ स्का है को चिन्हित कर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने का भी निर्देश दिया गया। 
 
डीसीएलआर ने सभी बीएलओ से स्मार्ट फोन रखने की बात कही। उन्होंने बताया निर्वाचन विभाग द्वारा कि इन सभी कार्यों को करने के लिए एक मोबाइल एप जारी किया है जिसपर बीएलओ घर पर हीं सभी कार्यों का निष्पादन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जबतक निर्वाचन से संबंधित कार्य चलेगा तो उस कार्य को करने के लिए उन्हें अलग से एक हजार रुपए जोड़कर भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार डीसीएलआर राकेश रंजन ने निर्वाचन से संबंधित सभी विन्दुओं पर एक एक चर्चा की।
 
मौके पर चिरैया बीडीओ सीमा गुप्ता, बीएलओ मुकेश कुमार मिश्रा, विकाश कुमार पांडेय, रामप्रीत राम, सुनील कुमार द्विवेदी, विनेश कुमार, अबुल काशिम, नन्दकिशोर प्रसाद, राजन जायसवाल, मनोज ठाकुर, धीरज कुमार, लालनारायण सिंह, अरविंद कुमार आदि सहित चिरैया प्रखण्डाधिन सभी बीएलओ मौजूद थे।   
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS