ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
वाणिज्य मंत्रालय के विशेष सचिव के. शैवासैल्म ने किया रक्सौल बॉर्डर का दौरा, आइसीपी में हुई बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 13/8/2019 2:52:52 PM
वाणिज्य मंत्रालय के विशेष सचिव के. शैवासैल्म ने किया रक्सौल बॉर्डर का दौरा, आइसीपी में हुई बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

रक्सौल। भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्रीज के स्पेशल सेक्रेटरी (लॉजिस्टिक) के. शैवास्लैम ने सोमवार को रक्सौल बॉर्डर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने रक्सौल रेलवे मालगोदाम, आईसीपी और सीमा से लगे नेपाल के बीरगंज स्थित सीरिसिया ड्राइपोर्ट का निरीक्षण किया। आईसीपी में एनएचआई, आईओसी, पीडब्लूआई, एसएसबी,कॉनकोर, इमिग्रेशन, एम्बेसी, रेलवे, एलपीआई के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

 
उन्होंने साफ साफ कहा कि कम संसाधन में बेहतर सुविधा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बॉर्डर क्षेत्र के हालातों की जानकारी ली। बैठक में एनएचआई के अधिकारी को पिपराकोठी से आईसीपी सड़क को हर हाल में एक साल में पूरा करने का निर्देश दिया। और कहा कि पीएमओ से निर्माण कार्य की मॉनेटरिंग होगी। लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने भारत-नेपाल के बीच आयात निर्यात के समान ले कर आने जाने वाले माल वाहक वाहनों को किसी भी सूरत में आईसीपी गेट के बाहर खड़ा नही होने देने का निर्देश दिया।
 
उन्होंने कहा कि आइसीपी प्रबन्धन इन मालवाहक वाहनों को आइसीपी पार्किंग में खड़ा करें। टोकन सिस्टम लागू करें। आइसीपी के अंदर पार्किंग की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ताकि, आवाजाही में अवरोध या जाम नही हो। उन्होंने ओभर लोड मालवाहक गाड़ियों का आईसीपी में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का कड़ा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गाड़ियों के वजन के बाद ही पेपर किलियरन्स की प्रक्रिया पूरी की जाए। नियम उल्लंघन  पर जुर्माना के साथ अधिक लोड समानो को आईसीपी में अनलोडिंग करना सुनिश्चित किया जाए।
 
उन्होंने आइसीपी के संचालन के लिए बेहतर कनेक्टिविटी पर बल दिया। साथ ही उन्होंने मोबाइल व इंटरनेट की सुविधाओं की समीक्षा की।उन्होंने कहा कि रक्सौल आईसीपी में बीएसएनल के साथ एअरटेल की लीज लाइन उपलब्ध है। ऐसे में कोई बहाना नही चलेगा। रक्सौल कस्टम बीएसएनएल में नेट डिस्टर्ब होने पर एयरटेल नेट का उपयोग सुनिश्चित करे। उन्होंने समीक्षा बैठक के बाद नेपाल से खाली आने वाले गाड़ियों का 72 घण्टे का अल्टीमेटम टाइमिंग को खत्म करते हुए कहा कि जब चाहे मालवाहक गाड़ी आईसीपी होकर भारत आने की अनुमति होगी।
 
इस बैठक में सबसे अहम और सख्त निर्देश में उन्होंने रक्सौल कस्टम की एक टीम को पूर्ण रूप से आईसीपी में स्थापित करने का निर्देश दिया।फटकारते हुए कहा कि टीम की सूचना मेल पर उपलब्ध कराइये। उन्होंने गेट लॉक पर भी आपत्ति जताई और कहा कि आइसीपी किसी खास विभाग की मन मर्जी के लिए नही बना है।इसलिए किसी भी विभाग की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी।
 
उन्होंने एक्सपोर्ट इम्पोर्ट की एक-एक गाड़ी को बारीक जांच करने का निर्देश दिया।कहा कि रक्सौल कस्टम ऑफिस के बजाए गाड़ी के पास जांच कर गाड़ी का किलियरन्स सुनिश्चित करें। साथ ही इन गाड़ियों को जांच के लिए आईसीपी में लगे एक्सरे मशीन का उपयोग ततपरता से सुनिश्चित की जाए।।     
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS