ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन का मना 48 वां स्थापना दिवस
By Deshwani | Publish Date: 30/7/2019 10:58:24 PM
देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन का मना 48 वां स्थापना दिवस

रक्सौल अनिल कुमार। भारत-नेपाल सीमा पर स्तिथ ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन विभाग के स्थापना दिवस के अवसर पर विभाग के ए. के. पंकज, एएफआरआरओ, रक्सौल ने इमिग्रेशन परिवार के तरफ से सभी आगन्तुकों का शहर के कोईरिया टोला स्थित कैम्ब्रिज गर्ल्स एकेडमी के प्रांगण में एक कार्यक्रम आयोजित कर स्वागत करते हुए दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत किये।

 
 इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में इंटिलिजेंस ब्यूरो के संयुक्त उपनिदेशक एन. के. सिन्हा के साथ विशेष अतिथि नेपाल के बीरगंज में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के रमेश पी. चतुर्वेदी, भारतीय कॉउंसल्स डॉ. कोट्रास्वामी, भी. के. लोशाली, बी. सुरेश कुमार, कस्टम उपायुक्त आशुतोष कुमार, एसएसबी कमांडेंट प्रियवर्त शर्मा, एसडीएम अमित कुमार, एसडीपीओ संजय कुमार झा, डीसीएलआर मनीष कुमार व कैम्ब्रिज स्कूल के निदेशक विकास गिरी मौजूद थे। 
 
 इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए श्री पंकज ने बताया कि इमिग्रेशन का मुख्य कार्य यह है कि कोई भी अनवांटेड व्यक्ति भारत में प्रवेश न करे व ना ही कोई भी वांटेड व्यक्ति भारत से बाहर जाये। इमिग्रेशन एक ऐसा मुख्य विंदु है जहाँ कोई भी विदेशी नागरिक भारत में प्रवेश के दौरान सर्वप्रथम मिलता है और देश के बारे में अनुभूति प्राप्त करता है। यानी इमिग्रेशन राष्ट्र सुरक्षा के साथ राष्ट्र की क्षवि निर्माण का भी कार्य करता है। इसकी स्थापना 30 जुलाई 1971 को हुआ था। यह भारत के गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। रक्सौल सीमा के खुला होने के कारण यहाँ इमिग्रेशन का कार्य और भी चुनौतीपूर्ण है। यहाँ के अधिकारी 24×7 दिन कार्य करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष 13 संदिग्ध विदेशी नागरिकों को भारत मे अवैध रूप से प्रवेश करते हुए गिरफ्तार भी किया गया है। 
 
फिल्हाल इमिग्रेशन द्वारा 167 देशों में ऑनलाइन वीजा की शुरुआत की गयी है जो कि 33 बड़े एयरपोर्ट व सी-पोर्ट पर उपयोग किया जा रहा है। इसी बीच कार्यक्रम में शारदा कला केंद्र के बच्चों द्वारा कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। जिसकी शुरुआत गणेश वंदना से की गयी। उसके बाद राज पटेल ने  गिटार के साथ वंदे मातरम गीत गाकर व शहर के पत्रकार जयप्रकाश गुप्ता के पुत्र ऋषव ने पियानो के माध्यम से ऐ मेरे वतन के लोगों की धुन देकर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया। उसके बाद देश में एक-दूसरे के धर्म के खिलाफ एकजुटता दिखाने के बजाय बेटियों को बलात्कारियों को एकजुटता से सबक सिखाने को एक्टिंग प्रस्तुत कर सबको भावुक कर दिया गया। 
 
 वहीं इस दौरान छोटे बच्चों ने कई फिल्मी गीतों पर नृत्य कर सबको आनंदित कर दिया। कार्य्रकम के अंत में श्री पंकज ने मुख्य एवं विशेष अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। मौके पर इमिग्रेशन के अधिकारी प्रेम रंजन सिंह, निर्भय कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह व गोपाल कार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS