ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रूपहारा पंचायत की सचिव ने कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष व चिरैया एमओ के विरुद्ध डीएम के पास दिया आवेदन
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2019 7:23:46 PM
रूपहारा पंचायत की सचिव ने कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष व चिरैया एमओ के विरुद्ध डीएम के पास दिया आवेदन

मोतिहारी। चिरैया। अर्चना रंजन।

शिकारगंज थाना क्षेत्र की रूपहारा पंचायत के कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष एवं चिरैया के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के विरूद्ध डीएम से शिकायत की है। जिलाधिकारी को दिए आवेदन में पंचायत सचिव सचिव अलका कुमारी ने बताया है कि रूपहरा के पैक्स अध्यक्ष व प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की मिलीभगत से पैक्स अंतर्गत  जनवितरण प्रणाली से लाभुकों को मिलने वाले खाद्याय व अन्य सामग्री को गलत तरीके से उठाव कर कालाबाजारी की गई है। सचिव ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर रूपहारा के कार्यवाहक अध्यक्ष व चिरैया के एमओ के द्वारा जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत लाभुकों को मिलने वाली सामग्री में की जा रही कथित गड़बड़ी पर रोक लगाते हुए जनवितरण के कार्य को जनपयोगी बनाने और गड़बड़ियों की जांच कर सभी पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।
 
 अल्का कुमारी ने कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष व एमओ के विरुद्ध जिलाधिकारी को आवेदन देकर नियम के विरुद्ध कार्य करने की शिकायत की है। डीएम को दिए गए आवेदन में सचिव अलका कुमारी ने लिखा है कि रूपहारा के कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष संजीत कुमार और चिरैया के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी दोनों सरकार एवं प्राधिकार के नियमानुकूल कार्य करने के बजाय अपने मनमाने तरीके से काम कर रहे हैं।
 
 
उन्होंने लिखा है कि  रूपहारा पैक्स के अध्यक्ष विजय कुमार सिंह के देहांत के बाद यहां अब तक चुनाव नहीं हो सका। इसके बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी के आदेश पर संजीत कुमार को कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष मनोनीत किया गया। संजीत कुमार के द्वारा सचिव के बिना सहमति या सम्बंधित प्रपत्र हस्ताक्षर कराए बिना हीं मनमाने तरीके से जनवितरण प्रणाली को मिलने वाली खाद्यान्न व अन्य सामग्री का उठाव कर लिया जा रहा है व उक्त सामग्री की कलाबाजरी कर दी जा रही है। यह कार्य अप्रैल 19 से किया जा रहा है। सचिवने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि  कार्यवाहक अध्यक्ष नियम के विपरीत सहायक सचिव का मनोनयन कर लिया है।
 
जिसकी सूचना पर जिला सहकारिता पदाधिकारी ने सहायक सचिव के मनोनयन को नियम संगत नहीं पाते हुए कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष को सचिव के स्तर से ही सभी  कार्यों का संचालन करने का आदेश दिया गया। इसके बावजूद भी कार्यवाहक अध्यक्ष व चिरैया प्रखंड के एमओ ने वरीय पदाधिकारी के आदेश को न मान अपनी मनमानी कर खाद्यान आदि का उठाव कर उसका कलाबाजरी कर रहें हैं। उन्होंने लिखा है कि वह एमओ और कार्यवाहक पैक्स अध्यक्ष से जनवितरण के अंतर्गत लाभुकों को  मिलने वाली खाद्यान्न व अन्य सामग्री को कलाबाजरी करने के लिए रोकने का प्रयास करती है तब इन लोगों के द्वारा कहा जाता है कि तुम्हे जहां जाना है और जिससे शिकायत करनी है करती रहो। उन्हें इसका कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है। सचिव की सहमति या हस्ताक्षर कराए बिना सोसायटी के खाते से खाद्यान्न व अन्य सामग्री के उठाव के लिए बैंक ड्राफ्ट बनवाया जाता है।
बैंक ट्रांजेक्शन पर रोक-
सचिव अल्का के आवेदन पर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के शाखा प्रबंधक ने 27 मई 19 के बाद रूपहारा पैक्स के खाते से जनवितरण हेतु कोई भी नेफ्ट या आरटीजीएस पर रोक लगा दी है। इसके बावजूद भी अध्यक्ष द्वारा कौन सा ड्राफ्ट या चेक प्रस्तुत कर जनवितरण का कार्य कर रहें हैं यह जांच का विषय है। अल्का ने लिखा है कि जब से वह कार्यवाहक अध्यक्ष संजीत कुमार व एमओ को नियमानुकूल काम करने व कलाबाजरी आदि की शिकायत वरीय पदाधिकारियों से की है। इसके बाद इन लोगों के द्वारा धमकी भी मिल रही है। सचिव ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर रूपहारा के कार्यवाहक अध्यक्ष व चिरैया के एमओ के द्वारा जनवितरण प्रणाली के अंतर्गत लाभुकों को मिलने वाली सामग्री में कई जा रही गड़बड़ी पर रोक लगाते हुए जनवितरण के कार्य को जनपयोगी बनाने और गड़बड़ियों की जांच कर सभी पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS