ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रक्सौल में इग्नू केसीटीसी कॉलेज सेंटर में ऑनलाइन नामांकन प्रारंभ
By Deshwani | Publish Date: 28/6/2019 10:02:11 PM
रक्सौल में इग्नू केसीटीसी कॉलेज सेंटर में ऑनलाइन नामांकन प्रारंभ

 रक्सौल। अनिल कुमार।
 इग्नू में जुलाई 2019 सत्र के लिए नामांकन ऑनलाइन प्रारंभ हो गया है। इस सत्र  से नामांकन की कुछ खास विशेषताएं हैं। प्रमाण पत्र कार्यक्रम में नामांकन 15 जुलाई 2019 तक होगा। जबकि सभी कार्यक्रम हो यथा डिप्लोमा, स्नातक एवं स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में नामांकन 31 जुलाई 2019 तक होगा।

उपरोक्त जानकारी इग्नू  केंद्र केसीटीसी कॉलेज सेंटर 46020 के समन्वयक  प्रो डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने दी। प्रो सिन्हा ने कहा कि इस सत्र में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को स्नातक, डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में निशुल्क नामांकन किया जा रहा है। इस कारण अनुसूचित एवं जनजाति के विद्यार्थियों को सभी आवश्यक कागजातों के साथ ऑफलाइन अपना नामांकन प्रपत्र इग्नू केंद्र केसीटीसी कॉलेज 46020 में जमा करना होगा। यह इस अति पिछड़े क्षेत्र के  लिये वरदान है। जिसका लाभ अनुसूचित जाति एवम अनुसूचित जनजाति के छात्रों को उठाना चाहिए। देश में पहली बार इग्नू ने जुलाई 2019 से इच्छाधारी क्रेडिट कार्ड पद्धति सिर्फ 3 कार्यक्रमों में प्रारंभ किया है। यह कार्यक्रम है बीए ,बीकॉम एवं  बीएससी। इन कार्यक्रमों में इस बार 2 सेमेस्टर के लिए नामांकन एक साथ होगा।


आज इग्नू केंद्र में सम्पन्न बैठक में चल रहे नामांकन की समीक्षा की गई। साथ ही इग्नू के रीजनल केंद्र से आग्रह किया गया कि यह अति पिछड़ा होने के कारण यहां के गरीब बच्चे बाहर अध्ययन की हेतु नहीं जा पाते हैं। इसलिए परीक्षा केंद्र रक्सौल केसीटीसी कॉलेज  में ही पूर्ववत रखा जाए। बैठक की अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर राजीव कुमार पांडे ने की। बैठक में डॉ चंद्रमा सिंह, डॉक्टर अनिल कुमार, निशांत सिंह, संजीत कुमार, श्रीकृष्णा प्रसाद, वाजिदा बानो एवं राहुल कुमार उपस्थित थे। इसके लिए इग्नू केंद्र में हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है ताकि नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। हेल्पलाइन का नंबर है- 9431429091, 9430233736, 8789394007 विद्यार्थी इन मोबाइल नंबरों पर बात करके नामांकन में होने वाली कठिनाई को दूर कर सकते है।  किसी भी प्रकार की जानकारी कार्यावधि में प्राप्त कर सकते है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS