ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
अब छात्र-छात्राओं के खाते में ही आ रही किताब खरीदने को राशि, चिरैया में बच्चों ने खरीदी मेले से पुस्तकें
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2019 11:00:00 PM
अब छात्र-छात्राओं के खाते में ही आ रही किताब खरीदने को राशि, चिरैया में बच्चों ने खरीदी मेले से पुस्तकें

 चिरैया। अर्चना रंजन।

 चिरैया प्रखंड में संकुल संसाधन केंद्रों पर सोमवार को पुस्तक मेला का आयोजन किया गया। पुस्तक मेला का आयोजन प्रखण्ड के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में नामंकित वर्ग 1 से 8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए किया गया था। छात्रों के खाते में किताबें खरीदने के लिए राशि आ रही हैं। जिससे बच्चे पाठ्य पुस्तकें खरीद रहे हैं।

पूर्व में बच्चों को मुफ्त में किताबें मिलती थीं। जो विद्यालय के शिक्षकों द्धारा बच्चों के बीच पुस्तक का वितरण किया जाता था। लेकिन अब सरकार बच्चों के खाते में विद्यालय का पैसा भेंज रही है। जिस पैसे से बच्चे और उनके अभिभावक पुस्तक मेला में जाकर पुस्तकें खरीद रहे हैं। 

वर्ग 1 से 5 तक के बच्चों को 250 एवं वर्ग 6 से 8 तक के बच्चों को 400 रुपये की दर से राशि प्राप्त हुई है। जिसे पुस्तक के साथ-साथ बैग और पेंसिल आदि का पैसा सम्मलित है। इस क्रम में बुधवार को संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय चिरैया, मध्य विद्यालय खड़तरी, मध्य विद्यालय महुअवा, मध्य विद्यालय रूपहारा, मध्य विद्यालय हरबोलवा, मध्य विद्यालय मोहद्दीपुर, मध्य विद्यालय सेमरा, मध्य विद्यालय परेवा, मध्य विद्यालय सिरौना में पुस्तक मेला का आयोजन किया गया। 

वहीं पुस्तक मेला संकुल समन्वयक संजय कुमार, रजनीकांत सिंह, पिंकू कुमार, जितेंद्र कुमार, विजय शंकर सिंह, सुबोध पाठक, मुकेश कुमार यादव, संतोष कुमार यादव, वीरेंद्र पाठक ने सहयोग किया। बतादें  बीईओ सत्येंद्र नारायण सिंह ने सभी संकुल संसाधन केंद्रों पर पहुंच पुस्तक मेला का जायजा लिया। वहीं चिरैया संकुल पर बच्चों व अभिभावकों के बीच पुस्तक का वितरण भी किया। जहां डीडीओ सह प्रधानाध्यापक खुर्शीद आलम, बीआरपी राजकपूर, कार्तिक कुमार व अंजनी कुमार व विद्यालय के शिक्षक मौजूद थे। वहीं सभी संकुल संसाधन केंद्रों पर संकुल के व्यवस्थापक सह प्रधानाध्यापक मौजूद थे। बीईओ ने बताया कि गृष्मावकाश के कारण विद्यालय बंद होने के कारण कम संख्या में बच्चों ने पुस्तक का क्रय किया। उन्होंने बताया कि पुस्तक मेला 6 जुलाई तक सभी संकुल संसाधन केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS