ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
रक्सौल में पॉलीथीन के प्रयोग की खबर, कार्रवाई शुरू, 17 हजार का जुर्माना वसूला, मोतिहारी में क्यों चल रहा धड़ल्ले से?
By Deshwani | Publish Date: 7/6/2019 11:00:00 PM
रक्सौल में पॉलीथीन के प्रयोग की खबर, कार्रवाई शुरू, 17 हजार का जुर्माना वसूला, मोतिहारी में क्यों चल रहा धड़ल्ले से?

रक्सौल में पॉलीथीन बैग जब्त करते नगर परिषद के पदाधिकारी। फोटो- देशवाणी।

मोतिहारी।रक्सौल। अनिल कुमार।

पूर्वी चम्पारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी में बिहार सरकार द्वारा पॉलीथीन प्रयोग पर बैन के बाद दुकानदार सहमे हुए थे। पॉलीथीन का प्रयोग लगभग बंद हो गया था। हाल के दिनों में कुछ दुकानदारों ने लुका छिपाकर ग्रहकों को पॉलीथीन देना शुरू किया। जब देखा कि कोई कार्रवाई नहीं हो रही। तब दुकानदार ढीठ हो गए।

अब अधिकांश सब्जी व फल विक्रेता पॉलीथीन का प्रयोग धड़ल्ले से करने लगे। इधर रक्सौल में पॉलीथीन प्रयोग की शिकायत पर नगर परिषद ने कार्रवाई करने को कहा है। नगर परिषद ने करीब दो क्विंटल पॉलीथीन जब्त कर 46 हजार 6 सौ रुपए जुर्माना वसूल किया है।


 पिछले दिनों नगर परिषद द्वारा कड़ाई करने पर शहर से पॉलीथिन जहाँ गायब हो गयी थी, वहीं फिर नगरपरिषद के नरम रुख के कारण शहर के विभिन्न दुकानों में अवैध रूप से पुनः नेपाल से तस्करी कर पॉलीथिन का प्रयोग किया जाने लगा। अब एक बार फिर नगरपरिषद ने इस पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। 


इसके लिए नगर कार्यपालक पदाधिकारी गौतम आंनद के नेतृत्व में एक टीम ने लगभग 100 दुकानों में छापेमारी की। जिसमें कुल 12 दुकानों से पॉलीथीन जब्त हुए। वहीं चावल बाजार के बिरजू साह की दुकान से भारी मात्रा में पॉलीथिन को जब्त किया गया। नगरपरिषद के द्वारा गठित टीम ने जानकारी दी है कि कुल 1 क्विंटल 95 किलोग्राम पॉलीथिन को जब्त करने के साथ 16 हजार 600 रुपये जुर्माना भी वसूला गया है। छापेमारी टीम में पुलिस सब इंस्पेक्टर गुरुंग के साथ टैक्स दरोगा कृष्णनंदन सिंह, सफाई निरीक्षक रामनरेश कुशवाहा, टैक्स संग्राहक पंकज सिंह, हिमांशु रंजन, अविनाश कुमार मंडल व मृत्युंजय मृणाल आदि शामिल थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS