ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
पोलियो व मस्तिष्क ज्वर उन्मूलन अभियान के लिए रक्सौल पीएचसी में कार्यशाला का आयोजन
By Deshwani | Publish Date: 27/5/2019 11:00:00 PM
पोलियो व मस्तिष्क ज्वर उन्मूलन अभियान के लिए रक्सौल पीएचसी में कार्यशाला का आयोजन

 रक्सौल। अनिल कुमार।

सोमवार को रक्सौल पीएचसी के सभागार में पोलियो उन्मूलन अभियान, नियमित टीकाकरण, एईएस (मस्तिष्क ज्वर) तथा एईएफआई से सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें नगर परिषद रक्सौल की आँगनवाडी सेविका, पोलियो पर्यवेक्षकों ने भाग लिया।

पहले सत्र में 16 जून से प्रारम्भ होनेवाले पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए पर्यवेक्षकों की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें पर्यवेक्षकों को यह जानकारी दी गई कि 28 मई को लौकरिया, 30 मई को भेलाही, एवं 1, 3, 4 जून को रक्सौल अस्पताल में दलकर्मी एवं पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण होगा है।
 प्रभारी डॉ शरतचन्द्र शर्मा ने गर्मी की स्थिति देखते हुए पर्यवेक्षकों को बताया कि शीत शृंखला का विशेष ध्यान रखना है। दलकर्मी अपने साथ ओआरएस भी रखेंगे और उसका उपयोग करेंगे।

डब्ल्यूएचओ मॉनिटर नरोत्तम कुमार ने बताया कि जून चक्र में कुल 41339 घरों का भ्रमण कर 66713 बच्चों को टीका दिया जाना है। गर्मी को देखते हुए प्रभारी डॉ शरतचन्द्र शर्मा ने प्रात:काल 7 बजे तक कार्य प्रारम्भ करने का निर्देश दिया।
66713 बच्चों तक पहुंचने के लिए 96 घर-घर भ्रमण के लिए दल कार्य करेंगे। जबकि ट्रांसिट प्वाइंट के लिए 38 ट्रांसिट, मोबाइल एवं रेलवे टीम लगाई जा रही है।
 
दूसरे सत्र में रक्सौल शहरी क्षेत्र के सेविकाओं की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें सेविकाओं को नियमित टीकाकरण के लिए सर्वे रजिस्टर एवं ड्यू लिस्ट के अपडेसन के लिए निर्देश डॉ शरतचन्द्र शर्मा के द्वारा दिया गया। गर्मी की स्थिति और लीची फसल को देखते हुए सभी सेविका को मस्तिष्क ज्वर से बचने और उसकी सूचना देने के लिए प्रशिक्षण दिया। नियमित टीकाकरण में एईएफआई तथा एएफपी का कारण एवं बचाव की जानकारी दी गई ।
 
 
इस अवसर पर  प्रियरंजन कुमार, एलएस सीमा कुमारी, डॉ राजीव रंजन, बीसीएम अजय कुमार, स्वर्णलता, मोनिका, हीरालाल, भूषण, मीनादेवी व अन्य मौजूद थे 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS