ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पोषाहार नहीं देने से केन्द्र से गायब रहते है बच्चें
By Deshwani | Publish Date: 6/4/2019 8:52:39 PM
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पोषाहार नहीं देने से केन्द्र से गायब रहते है बच्चें

चिरैया। अर्चना रंजन। राशि उठाव के बाद भी विगत कई महीनों नन्हे बच्चों के बीच पोषाहार नहीं  देने से प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्रों से बच्चों का पलायन तेजी से जारी है। जिसके कारण सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना चिरैया में ठप सी हो गई है। ताजा मामला मधुबनी पंचायत के मधुबनी गांव स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 136 का है।  जहां शनिवार को केन्द्र पर महज 4 बच्चें उपस्थित थे। घर से लाए अपने बोरे पर छोटे गंजी पहन कर बैठे 4 छोटे-छोटे बच्चें सबकुछ बयां कर रहा है। वहीं  आंगनबाड़ी सेविका संजू कुमारी इन बच्चों की उपस्थिति का परवाह किये बिना फोन करने में मशगूल है। इनके फोन पर बात करने में बच्चें खलल नही पैदा करें। इसलिए बच्चों को हड़काने के लिए अपने दाहिने हाथ में छड़ी उठा रखी है। जबकि सरकारी निर्देशानुसार बच्चों को डराने के लिए छड़ी का इस्तेमाल नही करना है। इससे साबित होता है कि प्रखंड के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सबकुछ ठीकठाक नहीं चल रही है।



वहीं इन केंद्रों पर सरकारी निर्देश का कोई असर नहीं दिख रही है। केन्द्र पर सहायिका सुनीता देवी कई महीनों से नही आती है। सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिकाओं की मिलीभगत में पोषाहार योजना पूरी तरह लूट का केन्द्र बन गया है। शनिवार को भी केन्द्र पर पोषाहार की कोई व्यवस्था नही थी। आंगनबाड़ी सेविका संजू कुमारी ने कहा कि जब सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षिका सहित डीपीओ को कमीशन जाता है तो बच्चों को पोषाहार कैसे मिलेगा। इधर इस बावत महिला पर्यवेक्षिका साजिया कैफ़ी से पूछे जाने पर उनके द्वारा स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह फिलवक्त जिला निर्वाचन कोषांग में प्रतिनियुक्ति पर है। इसलिए फिलहाल उन्हें केन्द्रों की अद्यतन जानकारी नहीं है। वहीं सीडीपीओ रेखा कुमारी ने कहा कि पोषाहार योजना में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर आंगनबाड़ी केंद्रों के सेविकाओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र संख्या 136 की मिली शिकायत की जांच कर सेविका के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS