ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे सुगौली नुनियाटोली के ग्रामीण अपने मतदान का नहीं करेंगे प्रयोग ?
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2019 8:07:04 PM
बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे सुगौली नुनियाटोली के ग्रामीण अपने मतदान का नहीं करेंगे प्रयोग ?

मोतिहारी में सुगौली नपं के वार्ड-20 के नुनिया टोला गांव के आक्रोशित लोग। फोटो-देशवाणी।


सुगौली। शिवेश झा।
 
नगर में विकास की तमाम घोषणाओं के बाद भी सुगौली में वार्ड बीस के नुनिया टोला गांव में तमाम बुनियादी सुविधाएं नदारद है। करीब पचास परिवारों के इस गांव के ग्रामीणों को अबतक तो बिजली उपलब्ध नहीं ही हो पाई है। अलबत्ता किरोसिन भी नहीं मिलता। नतीजा पूरा गांव अंधेरे में रहने को विवश है। हद तो यह कि इस गांव में जाने तक के रास्ते पर भी आजतक किसी भी जनप्रतिनिधियों की नजर नहीं पड़ी।
 
 
जिससे ग्रामीणों ने यह कहते हुए मतदान नहीं करने की घोषणा कर दी है कि वे इस देश में है ही नहीं। इस बाबत गांव के वयोवृद्ध रामबली चौधरी ने बताया - हमनी त ई देशे में नइखी। त वोट काहे करेम। वहीं फुलेना देवी ने कहा- हमनी के माटी तेल मिलबे ना करे आ गांव में आज ले लाइन ना आइल त सोंची हमनी कइसे अपना घर में रहिले।
 

अंधेरे में रहने को विवश-

 इस गांव के लोग या तो महंगे दाम में किरासन तेल खरीदते है या मोमबत्ती की रोशनी में ही अपना जीवन बिता रहे है। फलस्वरूप गांव में शिक्षा का भी घोर अभाव है। बसंती देवी, राजेन्द्र चौधरी, मु.पानमती देवी व मु.गंगिया देवी आदि ने बताया कि इसी गांव में उनकी कई कई पुश्त बीत गई। पर आजतक इस गांव में कुछ नहीं हुआ।
 

कुल चार पक्के मकान-

इस गांव में कुल चार पक्के मकान है। बाकी सभी गरीबी रेखा से नीचे ही जीवन यापन करते हैं। अबतक इस गांव के आधे लोगों को शौचालय का सिर्फ लाभ मिल पाया है। बाकी नगर पंचायत में रहते हुए इस गांव का हाल यह कि गांव में करीब बीस वर्ष पहले गांव में बनी सोलिंग के रास्ते प्रखंड की फुलवरिया पंचायत के छोटा बंगरा गांव होते हुए कच्ची रास्ते से करीब तीन किलोमीटर का चक्कर लगाते हुए नपं कार्यालय पहुंच पाते है।
 
 
कई महीने पहले लगे बिजली के सात खम्भे-

इसको लेकर गांव के युवा विनोद कुमार, छोटेलाल चौधरी, दीपक चौधरी, करीमन चौधरी व मुन्ना चौधरी आदि ने बताया कि कई महीने पहले गांव में बिजली के सात पोल लगे। पर बिजली देखने की आस भी जाती रही है। जिसको लेकर उनलोनों ने मतदान का बहिष्कार का निर्णय किया है। इस बाबत आरओ सह बीडीओ अंतिमा कुमारी ने बताया कि ग्रामीणों की समस्या से संबंधित मामलों को दूर किया जाएगा। पर लोकतंत्र के इस पर्व के अवसर पर सबकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS