ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
मोतिहारी के बंजरिया में अग्नि सुरक्षा के लिए कार्यशाल आयोजित
By Deshwani | Publish Date: 30/3/2019 9:11:59 PM
मोतिहारी के बंजरिया में अग्नि सुरक्षा के लिए कार्यशाल आयोजित

मोतिहारी। बंजरिया। हामिद रजा।
 

 यूनिसेफ, सामाजिक शोध एवं विकास केंद्र के सहयोग से  अग्नि सुरक्षा के लिए बंजरिया प्रखंड के युवक, युवतियों और ग्राम आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों का 29-30 मार्च को दो दिवसीय प्रशिक्षण बंजरिया प्रखण्ड के कुकुरजरी स्कूल परिसर में दिया गया। इस अवसर पर सामाजिक शोध एवं विकास केंद्र के अध्यक्ष अमर ने कहा कि हमारी एक छोटी सी भूल या असावधानी के कारण राख से उठने वाली चिंगारी एक भयानक आग का रूप ले लेती है। और देखते ही देखते अनेकों घर खेत-खलिहान ,माल मवेशी तथा हमारी वर्षों की कमाई हमारे ही आंखों के सामने धू-धू कर जल कर राख हो जाती है।
 
 
बताया कि अगर हम सावधानी बरतें तो निश्चय ही मानवीय भूल या बिजली के शार्ट सर्किट, गैस रिसाव, माचिस की जलती हुई तिल्ली, चूल्हे या घर से निकलने वाली चिंगारी से अपने घर खेत -खलिहान को जलने से रोक सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने सभी सम्मानित जनप्रतिनिधियों धर्मगुरुओं, ग्रामीण महिला एवं युवा संगठनों तथा सचेत नागरिकों से बिहार सरकार के मार्गदर्शिका के अनुरूप ग्रामीण स्तर पर लोगों को अग्नि सुरक्षा पर ब्यापक प्रचार प्रसार करने पर ज़ोर दिया।
 
 
इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक संदीप कौशल ने कहा कि बिहार में हमारा जिला अगलगी के खतरनाक जोन में आता है। हम लोगों की सतर्कता और सावधानी से अपने क्षेत्र को अगलगी की घटना को कम से कम कर सकतें हैं। इस प्रशिक्षण में अमीरुल होदा, प्रह्लाद प्रसाद,सदाम हुसैन,भूलन पटेल,बिंदवासिनी प्रसाद,नूर जहाँ खातून,अनिता देवी,प्रमोद कुमार,ज़ाकिर आलम,सुदामा महतो,कमरे आलम,आफताब आलम राही,पप्पू यादव,मीना देवी,नवल सिंह,दरोगा सहनी सहित संस्था के हामिद रज़ा,शिवबालक राय, गिरेन्द्र मोहन ठाकुर ,कृष्णा कुमार, शफी अहमद सहित करीब 150 लोग शामिल हुए।
हामिद रज़ा
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS