ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
पूछते हैं, मोतिहारी के जानेमाने Orthopaedic & Spine surgeon डॉ प्रभात प्रकाश से-चोट लगने पर गर्म पानी से सिकाई करें या कुछ और?
By Deshwani | Publish Date: 22/2/2019 1:20:42 PM
पूछते हैं, मोतिहारी के जानेमाने Orthopaedic & Spine surgeon डॉ प्रभात प्रकाश से-चोट लगने पर गर्म पानी से सिकाई करें या कुछ और?

मोतिहारी के Orthopaedic & spine Surgeon Dr Prabhat Prakash फोटो-देशवाणी।

मोतिहारी। देशवाणी न्यूज नेटवर्क। हेल्थ डेस्क।

 

मसूड़ों से खराब दांत उखाड़ने के बाद आजकल दंत चिकित्सक मरीजों को कोई बहुत ही ठंढ़ा सॉफ्ट ड्रिंग यानी चिल्ड पेप्सी वगैरह पीने की सलाह दे रहे हैं। वहीं हम किसी नीम हकीम से पूछेंगे तो  बहुत संभव है कि वह बता दे कि गर्म पानी से कुल्ला करते रहें। ऐसा करने पर हो सकता है कि हमें लेने-के-देने पड़ जाए।

गर्म पानी से सूजन को सेंकना कितनी समझदारी-

शहर के चांदमारी निवासी एक व्यक्ति को पैर में गहरा जख्म हुआ। मोच गंभीर था। पैर के निचले हिस्से में काफी सूजन हो गया। किसी ने सलाह दे दी- गर्म पानी में नमक डाल कर सिकाई करें। उन्होंने ऐसा ही किया। तब वे ज्यादा परेशानी में पड़ गए। पैर तो फूला हुआ था ही। सूजन वाली जगह में पूरा धाव निकल आया। तो कई दिनों तक मरहम पट्टी भी करानी पड़ गई। 

 

 यह भी पढ़े:- घुटने के दर्द को Arthroscopic सर्जरी से ठीक कर रहे मोतिहारी के हड्डी एवं जोड़ विशेषज्ञ डॉ प्रभात प्रकाश

 

इन्हीं सबका जवाब जानने के लिए इस विधा के किसी प्रवीण व दक्ष शख्सियत से मिलते हैं। क्योंकि हम जीवन के साथ कोई रिस्क नहीं लेना चाहते। 

समाधान पूछते हैं Dr prabhat Prakash से-

देशवाणी की टीम मोतिहारी के सदर अस्पताल चौक स्थित  क्लिनिक- "मोतिहारी हड्डी एवं रीढ़ अस्पताल (MIOTS)" पहुंची बिहार के प्राख्यात consultant Orthopaedic & spine Surgeon Dr Prabhat Prakash से मिलने।  

 

 मोतिहारी में  Dr prabhat Prakash के क्लिनिक की तसवीर।

 

डॉ प्रभात से सबसे पहले पूछा गया कि मस्कुलर इंजेक्शन देने के बाद पहले के कंपाउंडर मसल्स को बहुत देर तक मसाज करते थे।  लेकिन अब के चिकित्सक ऐसा करने से मना कर रहे हैं। इस पर डॉ प्रभात ने बताया कि सूई दी गई जगह को थोड़ी देर रूई के साथ हल्का दबा कर रखना चाहिए। जिससे खून का आना बंद हो जाए। न कि उसे रगड़ना चाहिए। उन्होंने समझाया कि आपकी बांह में जहां इंजेक्शन दी गई, तो वहां के टिशू यानी उत्तक व सेल्स क्षतिग्रस्त हो गए हैं। फिर आप उस क्षतिग्रस्त जगह यानी अंग को रगड़-रगड़कर और भी क्षतिग्रस्त करेंगे? 

 

क्या है टिशू(Tissue) और सेल्स(cell) यानी कोशिका-

साधारण भाषा में शरीर की सबसे छोटी इकाई को सेल यानी कोशिका कहते हैं। बहुत सारे सेल्स यानी कोशिकाएं मिलकर टिशू बनाते हैं। बहुत सारे टिशू मिलकर अंग का निर्माण करते हैं।


चोट लगने पर गर्म पानी से सिकाई करें या बर्फ से-

यह पूछने पर कि मसल्स या अंगों पर चोट लगने पर गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए या बर्फ से?


चिकित्सक डॉ प्रभात ने बताया कि चोट कैसी है? चोट की स्थित देखकर वे मरीजों को सलाह देते हैं। जख्म और उसका पोजिशन देखने के बाद ही निर्णय होता है कि कैसा ट्रिटमेंट किया जाए।


 उन्होंने साधारण भाषा में समझाया कि आपके शरीर के मसल्स में ब्लड कैपिलरिज का जाल बिछा होता है। ब्लड कैपिलरी यानी खून की नलियां। चोट वाली जगह पर अगर आपने गुनगुना पानी से सिकाई की तो खून की नलियां गर्म होकर फैलेंगी। खून का बहाव तेज होगा। जिससे खून की नलियां फट भी सकती हैं। ऐसी स्थिति में सूजन वाली जगह पर घाव भी निकल सकता है। 


इसलिए ऐसी स्थिति में बर्फ की सिकाई की सलाह दी जाती है। वह भी चिकित्सक की निगरानी में व देखरेख में होध  चाहिए। 


जख्म वाली जगह पर कपड़ा रखकर बर्फ से सिकाई की भी सलाह दी जा सकती है। यह भी बताया जा सकता है कि सिकाई कितनी देर हो। पूराने  घाव के पोजीशन के अनुसार गुनगुने पानी से सिकाई की सलाह भी दी जा सकती है। लेकिन बिना किसी चिकित्सक की राय के बिना ऐसा कुछ भी ना करें।

Clinic का  Contact no- 72501 84958/ 98524 20328

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS