ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
मोतिहारी
आपदा जोखिम कमतर करने को मेहसी में क्षमता वर्धन कार्यशाला आयोजित
By Deshwani | Publish Date: 13/2/2019 9:49:08 PM
आपदा जोखिम कमतर करने को मेहसी में क्षमता वर्धन कार्यशाला आयोजित

मोतिहारी। मेहसी। हामिद रजा।
       
बिहार आपदा जोखिम न्यूनीकरण रोड मैप 2015 - 30 की दिशा में सुरक्षित गांव की परिकल्पना को साकार करने के लिए क्षमतावर्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला जिला आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देशन में प्रखंड विकास पदाधिकारी मेहसी के समन्वय में तथा यूनिसेफ पटना, सामाजिक शोध में विकास केंद्र मेहसी के तकनीकी सहयोग से  बुधवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित बिक्री केंद्र सभागार में आयोजित की गई थी।
 

  एक दिवसीय सुरक्षित ग्राम कार्यक्रम को पंचायत के सभी गांव में क्रियान्वयन हेतु प्रखंड स्तरीय अधिकारी, मुखिया गण, किसान सलाहकार एवं विकास मित्रों को शामिल किया गया था।
 
 इस अवसर पर बिहार में हो रहे आपदा के प्रकोप के संदर्भ में एवं उससे सुरक्षा के उपाय के साथ-साथ पंचायतों के विकास योजना को आपदाओं का ध्यान रखकर वित्तीय एवं गैर वित्तीय योजना के निर्माण की प्रक्रिया को बताया गया। इस कार्यशाला में भीमपुर पंचायत के सेमरा गांव का ग्राम आपदा प्रबंधन योजना निर्माण की प्रक्रिया का प्रस्तुतीकरण के लिए चयन किया गया है। जिसके आधार पर प्रखंड के सभी गांव में सुरक्षित ग्राम कार्यक्रम अंतर्गत योजना निर्माण की प्रक्रिया की जाएगी। जिसका क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण की जिम्मेवारी संबंधित पंचायत के मुखिया की होगी।
 
 
कार्यशाला का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी गौरी कुमारी ने किया। और संचालन मुख्य प्रशिक्षक यूनिसेफ के टीम लीडर संदीप कुमार कौशल ने किया। इस कार्यशाला में प्रखंड कृषि पदाधिकारी भारती सिन्हा, सुरक्षित ग्राम कार्यक्रम के कृष्णा कुमार, हामिद रज़ा, मुखिया संघ के अध्यक्ष मदन साह, मुखिया दिनेश यादव, सत्येंद्र कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार, आशा प्रधान प्रेम शीला देवी, सुरेश कुमार सहित सभी मुखिया, विकास मित्र एवं किसान सलाहकार उपस्थित थे।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS