ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
ढाका पहुंची चार प्रखंडों की भारी संख्या में सेविका- सहायिका, किया धरना-प्रदर्शन
By Deshwani | Publish Date: 20/12/2018 11:17:48 PM
ढाका पहुंची चार प्रखंडों की भारी संख्या में सेविका- सहायिका, किया धरना-प्रदर्शन

मोतिहारी। चिरैया। अर्चना रंजन।

 आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने गुरुवार को अपनी कई मांगों को लेकर ढाका अनुमंडल में धरना-प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में चार प्रखंडों की सेविका सहायिकाओं ने भाग लिया। जिसकी अध्यक्षता चिरैया सेविका संघ की अध्यक्ष निरू सिंह ने की। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि उनकी मांगें नहीं मागी गई तो 28 दिसंबर को आईसीडीएस कार्यालय चिरैया के समक्ष मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा का पुतला दहन किया जाएगा। सेविका सहायिका अपनी 15 सूत्री मांगों को लेकर 5 दिसंबर से अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रही हैं।


चार प्रखंड की सेविका और सहायिका अपने-अपने केंद्रों से ढाका आईसीडीएस कार्यलय में पहुंच एकत्रित हुए तथा वहां से संघ की अध्यक्षा नीरु सिंह के नेतृत्व में सिकरहना अनुमंडल कार्यालय पहुंची। जहां चार प्रखंडों की सेविका और सहायिका मौजूद थी। सेविका और सहायिकाओं ने धरना-प्रदर्शन में अपनी मांगों के समर्थन में जमकर बिहार सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की। नीरू सिंह ने बताया कि सरकार उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। उनके साथ धोखाधड़ी कर रही तथा छल कर रही है। सरकार सेविका और सहायिकाओं की अनिश्चितकालीन हड़ताल से आनन फानन में केंद्र सरकार द्वारा सितंबर महीने में आंगनबाड़ी सेविकाओं के मानदेय में 15 सौ की बढ़ोतरी को कैबिनेट में पास कर उनलोगों को बेवकूफ बनाया गया है। नीतीश कुमार सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा बढ़ाई गई राशि को कैबिनेट में पास कर दिया है। वे अपने स्तर से एक रुपये भी सेविकाओं व सहायिकाओं को नहीं दिया है। 


आंदोलनकारियों का कहना है कि बिहार सरकार सेविका के लिए 18 और सहायिका के लिए 12 हजार रुपये वेतनमान तथा पर्यवेक्षिका पद पर प्रोन्नति देने समेत अन्य मांगों को जबतक पूर्ण नहीं कर देते हैं। तबतक अनिश्चित कालीन हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि 16 दिनों से जारी हड़ताल के कारण बच्चों का पठन-पाठन, टीकाकरण, पोलियो व अनप्राशन आदि सहित कई कार्यक्रम पूरी तरह ठप पड़ गए हैं।  संघ की अध्यक्ष नीरू सिंह ने कहा कि जबतक सरकार उनकी मांगों को मांग नहीं लेती है। तबतक आंदोलन जारी रहेगा।


तबतक आंदोलन जारी रहेगा। वहीं 28 दिसंबर को आईसीडीएस कार्यालय चिरैया में बिहार सरकार के समाज कल्याण मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा का पुतला दहन किया जएगा।

इस मौके पर सेविका नीरू सिंह, विद्यावती प्रसाद, सुमन सिन्हा, मुन्नी देवी, लालसा देवी, रिंकी देवी, रीना देवी, प्रतिमा देवी, पूनम देवी, सुधा कुमारी, संगीता देवी, गायत्री देवी, आशा देवी और सहायिका रंजू देवी आदि सहित सैकड़ों सेविका और सहायिका मौजूद थी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS