ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
मोतिहारी
खसरा-रूबेला से मुक्ति के लिए जागरूकता लाएं : डा रामाशंकर
By Deshwani | Publish Date: 5/12/2018 6:32:48 PM
खसरा-रूबेला से मुक्ति के लिए जागरूकता लाएं : डा रामाशंकर

खसरा रूबेला अभियान को लेकर मॉडल स्कूल में बैठक करते पीएचसी प्रभारी डॉ रामाशंकर गुप्ता व अन्य। फोटो-देशवाणी।

 
मोतिहारी। पीपराकोठी। माला सिन्हा।

 खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित मॉडल विद्यालय के सभागार में क्षेत्र के शिक्षकों के साथ दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा रामाशंकर गुप्ता ने की। इस अवसर पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए प्रभारी डा गुप्ता ने कहा कि यह अभियान बिहार में 15 जनवरी से आरंभ हो रहा है। इस टीकाकरण अभियान का उद्देश्य खसरा-रूबेला से मुक्त करना है।
 
 
 इस अभियान की सफलता के लिए आज से ही सभी स्कूलों में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है ताकि 15 जनवरी से अभियान आरंभ होते ही बच्चे खुद टीकाकरण के लिए जागरूक हो। बताया कि नौ माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चे ज्यादातर इस बीमारी से ग्रस्त होते हैं। इस अभियान के प्रथम चरण में  टीकाकरण सभी स्कूलों, सामुदायिक स्तरों, आंगनबाड़ी केंद्रों सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे को टीका पहले से लगाया जा चुका हो तो उसे भी यह टीका लगाना अनिवार्य है। भारत सरकार अब खसरा मुक्त भारत के लक्ष्य पर काम कर रही है।
 
 
 
बीमारी के लक्षण-
 
इस बीमारी के लक्षण के संबंध में कहा कि यह अत्यधिक संक्रामक होता है. संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से यह बीमारी फैलती है। इसमें निमोनिया, डायरिया व दिमागी बुखार होने की संभावना बढ़ जाती है। चेहरे पर गुलाबी-लाल चकत्ते, तेज बुखार, खांसी, नाक बहना व आंखें लाल हो जाती है। जबकि रूबेला गर्भावस्था के दौरान होने वाला संक्रमण है। यह नवजात शिशुओं के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। संक्रमित माता से जन्मे शिशु को ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, बहरापन, मंद बुद्धि व दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। रूबेला से गर्भपात, समय पूर्व प्रसव व गर्भ में बच्चे की मौत भी हो सकती है। उन्होंने सभी सेविकाओं से अभियान की सफलता के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने की अपील की।
 
 
 
मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डा आरके उपाध्याय, बीईओ अजित कुमार शर्मा, बीआरपी मनोज ठाकुर, महिला पर्यवेक्षिका सत्या, शोभा कुमारी, डब्ल्यूएचओ के अनिल कुमार, केयर के शाहीन परवीन, अनिल कुमार, शैलेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार, विनय पांडेय, डब्ल्यू श्रीवास्तव, राजेंद्र कुमार, प्रेम नारायण, अजय शंकर मिश्रा, प्रभुनन्दन ठाकुर, शशिरंजन पटेल, सहित सभी सरकारी स्कूलों व नवोदय विद्यालय के दो दो प्रतिनिधि मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS